फूड पैक्स पर बेस्ट बिफोर डेट के बाद देना होगा डिस्काउंट

713

नई दिल्ली। पैकेज्ड फूड कंपनियों को जल्द ही सभी प्रोडक्ट्स की पैकेजिंग पर बेस्ट बिफोर डेट के साथ ‘expire/use by date’ भी डालनी होगी। बेस्ट बिफोर डेट के बाद सभी प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट्स देने होंगे। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) के प्रस्ताव का हिस्सा है।

इस प्रस्ताव के पीछे FSSAI की कोशिश है कि लोग प्रोसेस्ड फूड खरीदते समय बेहतर उत्पाद खरीद सकें। अगर कोई उत्पाद बेस्ट बिफोर डेट को पार कर गया है और अभी भी सेवन के लिए सुरक्षित है, तो उसकी कीमत में कुछ कटौती की जाए। इससे खाने की बर्बादी रोकने में भी मदद मिलेगी। दरअसल उत्पादों की बेस्ट बिफोर तारीख निकल जाने के बाद रिटेलर्स को उन्हें कंपनियों को लौटाना पड़ता है। कंपनियां ऐसे स्टॉक को नष्ट कर देती हैं, क्योंकि नियमों के मुताबिक इनकी बिक्री नहीं हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट्स बेस्ट बिफोर तारीख निकल जाने के बाद भी कुछ समय तक खाने के लिए सुरक्षित होते हैं। ऐसे स्टॉक को नष्ट कर देने से खाने की बर्बादी होती है, जिसमें से अधिकतर खाद्य पदार्थ पौष्टिक भी होते हैं।

दूसरी तरफ रिटेलर्स बेस्ट बिफोर तारीख के पास पहुंचने वाले उत्पादों के बेचने के लिए कई तरह की स्कीम्स और ऑफर लागू करते हैं, लिहाजा कंज्यूमर को पता होना चाहिए कि वह क्या खरीद रहा है और उसे कितने दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही ऐसे उत्पादों पर मोलभाव करने का अधिकार भी होना चाहिए।

कुछ ही प्रोड्क्ट्स में मिलती है यूज बाय डेट
फिलहाल देश में सिर्फ ब्रेड, दूध व अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स पर ही ‘use by date’ प्रिंट होती है। भारत दुनिया के पांच सबसे बड़े और एशिया के दूसरे सबसे बड़े पैकेज्ड फूड बाजाराें में शामिल है। देश में सालाना 3.4 करोड़ टन पैकेज्ड फूड मटैरियल की बिक्री होती है। अगले पांच साल के अंदर देश में पैकेज्ड फूड की बिक्री सालाना 7 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है।