फलों से बाल बनते है खूबसूरत और काले : श्रद्धा

761
बालो को नए-नए हेयरस्टाइल से सजाना, खिंचना, हीटिंग और स्टाइलिंग उनको कमजोर और बेजान बना देता है। रसायनों के कारण यह सब बालों को रूखा बनाने के साथ ही आकर्षण विहीन बना देता है। बालों पर हो रहे इस तनाव के कारण बालों के रख रखाव पर ध्यान देना काफी महत्वपूर्ण है।
बाल के रख रखाव के लिये एक हेयर स्पा ट्रीटमेंट या पारम्परिक तरीके से अच्छी तरह से तेल लगाने की विधि अपना सकते है । प्रसिद्ध हेयर एक्सपर्ट अपर्णा संथानम का कहना है कि ‘‘बालों में तेल लगाने से आपके सिर की त्वचा (स्केल्प) पर रक्त संचार बना रहता है  आपके सिर की त्वचा को अच्छी तरह से देखभाल करने से ही आपके बाल खूबसूरत काले दिखाई दे सकते हैं।‘‘ 
बालों में तेल लगाना बालों को चिपचिपा बनाने के कारण एक बेहद ही मुशकिल कार्य बन जाता हैं। तेल की सुगन्ध मनमोहक न होना भी काफी परेशानी भरा हो सकता। इस बारे में श्रद्धा कपूर कहती है कि ‘‘लगातार बालों के स्टाइलिंग के कारण यह काफी रूखे और बेजान हो जाते हैं, इसलिए मैं ज्यादातर अपने ग्लूमी लटों पर फ्रूट पैक का इस्तेमाल करती हूँ ताकि ये सुन्दर और लहराते रहे। कुछ सुगन्धों के साथ बालों की परम्परागत देखभाल में वह विश्वास करती हैं।
इसके साथ ही उनका यह भी कहना था कि बालों में तेल के साथ कुछ फ्रूट न्यूट्रीशन और सुगन्ध का समयोजन हो तो वह पहली व्यक्ति होगी जो उसे चुनेगी क्योंकि यह उनके फ्रुटी हेसर केयर को अत्यधिक परेशानी मुक्त बना देगी। फल एक अति आवश्यक तत्व है जो हमारी सेहत के साथ जुड़ा है।
केवल सादा भोजन हमारी समस्त आहार सम्बधित जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता इसलिए फलों का उपयोग हमारी सेहत के लिए अति आवश्यक है। शरीर का सम्पूर्ण विकास के साथ हमारे बालों के लिए भी फल पोषक तत्व है, विशेषकर सिर के लिए।
हेयर एक्सपर्ट अपर्णा संथानम के कुछ फ्रुटफुल रहस्य  जिसमें फलों के बारे में जानकारी दी जा रही है, जिनसे हमारे बालों को खूबसूरत ग्लैमरस और चमकदार बनाया जा सकता है। इससे बाल न केवल मजबूत होते है अपितु इन्हें प्राकृतिक चमक भी मिलती हैं।‘‘ 
ग्रीन एपल
रूसी (डैंड्रफ ):- ग्रीन एपल रूसी अर्थात डैंड्रफ  की प्रभावी चिकित्सा है। इसके पत्तों का पेस्ट बनाएं और इसे रूसी वाली त्वचा पर लगाएं। सामान्य शैम्पू की बजाय इसका उपयोग करें। यह रूसी के विरुद्ध  काफी प्रभावशाली तरीके से काम करता है। ग्रीन एपल जूस से अपने सिर (स्कल्प) की नियमित तौर पर मसाज करें यह भी रूसी के से निजात पाने की एक प्रभावशाली चिकित्सा है।
बालों का बढऩा:– बालों को बेहतर तरीके से बढ़ाने के लिए ग्रीन एपल काफी प्रभावी है, और इससे बाल और भी मजबूत होते हैं। इससे बालों का टूटना ओर  झडऩा कम होता है।
जैतून:-
प्रबन्ध क्षमता: सूखे, कुपोषित बालों को अक्सर स्टाइल देना काफी मुश्किल काम हैं। इससे बालों को घुंघराला या सीधा नहीं किया जा सकता वे और भी सूखे हो जाते हैं और इन्हें बेजान बना देते हैं। इसके लिए हॉट ऑयल ट्रीटमेंट जरूरी है और आलिव ऑयल यानी जैतून का तेल इन्हें सुव्यवस्थित करने में काफी सहायता प्रदान करता है और आप आसानी से अपने बालों को स्टाइल प्रदान कर सकती हैं।
इसके लिए आधा कप ऑलिव ऑयल लें और इन्हें अपने बालों पर गहराई तक लगाएं तथा इन्हें 30 मिनट तक ऐसा ही रहने दे इससे आपके बालों को आवश्यक मॉस्चर यानी नमी मिल सकेगी और इन्हें संवारना और भी आसान हो जाएगा।
अतिरिक्त कोमलता: यदि आपके बाल नाजुक या फिर घुंघराले है जो ‘स्टील वूल‘ जैसे लगते हैं तो ऑलिव ऑयल इन्हें अधिक कोमलता तथा लचीला बनाने में मददगार हो सकता है। प्रत्येक सप्ताह ऑलिव ऑयल से डीप कंडीशनिंग करने से अतिरिक्त सिलीकॉन सामग्री युक्तकंडीशनर्स का प्रयोग से आप बच सकते हैं जो आपके बालों को कुछ घंटो के लिए ही एक बनावटी कोमलता प्रदान कर सकते हैं।
स्वीट लाइम:- (मौसमी)
बालों की शक्ति में सुधार: मौसमी का रस का उपयोग आप सीधे ही अपने बालों पर कर सकती हैं। इस जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो आपके बालों की शक्ति को सुधारने में मदद करता हैं यह उन लोगों के लिए, जिनके बाल झड़ते हों उनके लिए बालों की देखभाल के लिये सबसे अच्छीं युक्तियां मे से एक है।
मौसमी के जूस का सत्व (एक्सटे्रक्ट) बालों को प्राकृतिक रूप से सुदृढ़ता प्रदान करता है। बालों में सीधे मौसमी का रस लगाने से पूर्व इसको अच्छी तरह से छान लें। अच्छे परिणामों के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार मौसमी के रस का उपयोग करें।
सीधे उपयोग – मौसमी के जूस का सेवन भी बालों के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें विटामिन सी होने के कारण यह आपके बालों की सेहत के लिए बहुत अच्छा है।