संपूर्ण इम्युनिटी के लिये बेहतर प्रोबायोटिक ड्रिंक याकूल्ट

875

कोटा । फंक्शनल फूड के क्षेत्र की याकूल्ट डैनोन इंडिया ने अपने विश्व स्तरीय प्रोबायोटिक ड्रिंक याकूल्ट पर एक जानकारी पूर्ण सत्र का आयोजन किया। आज के समय में स्वास्थ्य समस्याएं गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है।

वैश्विक रूप से बेहतर रूप में स्थापित, फंक्शनल फूड्स की अवधारणा स्वास्थ्य लाभ पहुंचाती है, इसके अलावा भारत में बुनियादी पोषण का महत्व बढ़ता जा रहा है।’’ इस अवसर पर याकूल्ट डैनोन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मिनोरु शिमाडा ने कहा, आज इस बात में कोई शक नहीं कि इंसान अनिश्चित और असक्रिय जीवनशैली, खराब पोषण और नींद की कमी के कारण जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे हैं। इसलिये, इस बढ़ते खतरे से लडऩे के लिये तत्काल ही उपाय तलाशने की जरूरत है।

यह एक चौंकाने वाला तथ्य है कि हमारा सबसे बड़ा प्रतिरक्षा या इम्युन अंग आंत है। यह हमारी सेहत की स्थिति को तय करने में अहम मानी जाती है क्योंकि इसमें इंसानी शरीर की 70 प्रतिशत प्रतिरक्षा कोशिकायें मौजूद होती हैं। यह हमारी संपूर्ण इम्युनिटी को बेहतर बनाती है और हमें सुरक्षित रखती है।

याकूल्ट की साइंस एवं रेग्युलेटरी अफेयर्स की महाप्रबंधक डॉ. नीरजा हजेला के अनुसार, ‘‘हालांकि, इंसान अपने अंगों का ध्यान रखते हैं, लेकिन हम आंतों को नजरअंदाज कर देते हैं, जो कि हमारी इम्युनिटी को बेहतर बनाये रखने के लिये सबसे महत्वपूर्ण अंग माना गया है। साथ ही यह हमें संक्रमणों से सुरक्षित रखती है।

इस आंत में 100 खरब जीव होते हैं, जिनका वजन लगभग 1.5 किग्रा. होता है और यह आभासी अंग की तरह कार्य करते हैं। ये जीव भोजन पचाने, पोषक तत्वों के अवशोषण, प्रतिरक्षा निर्माण और आवश्यक खनिजों जैसे विटामिन बी और के निर्माण में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

राजस्थान में उपभोक्ता स्वास्थ्य की जानकारी देते हुए, डॉ. हजेला ने कहा, ‘‘हालिया अध्ययन यह दर्शाते हैं कि राजस्थान के शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोग पाचन से जुड़ी परेशानियों से ग्रस्त रहते हैं और उनमें गंभीर बीमारियां जैसे उच्च रक्तचाप, डायबिटीज के अलावा स्वास्थ्य की अन्य समस्याएं होती हैं। आंतों की बेहतर सेहत बीमारियों को दूर करने में अहम होती है और खराब बैक्टीरिया को नियंत्रित करती है।’’