पेटीएम निवेशकों को बड़ा झटका, दूसरी तिमाही में 473 करोड़ का घाटा

369

मुंबई। पेटीएम के निवेशकों को पहले ही आईपीओ की लिस्टिंग (Paytm IPO Listing) में बड़ा झटका लगा था। हालात ये हो गई थी कि शेयर 41 फीसदी तक गिर गए (Paytm share fell) थे। हालांकि, कुछ दिनों की गिरावट के बाद पेटीएम संभला और तेजी से ऊपर भागने लगा। लोगों की उम्मीद थी कि इस तिमाही में पेटीएम को मुनाफा हो सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (one97 communications quarter result) का 30 सितंबर, 2021 को समाप्त दूसरी तिमाही में एकीकृत घाटा बढ़कर लगभग 473 करोड़ रुपये (Paytm loss widens) हो गया है।

कंपनी ने शनिवार को यह जानकारी दी है। एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी को 436.7 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। शेयर बाजार को दी सूचना में कंपनी ने कहा कि दूसरी तिमाही के दौरान उसकी कुल आय 49.6 प्रतिशत बढ़कर 1,086.4 करोड़ रुपये हो गई, जो 2020-21 की इसी तिमाही में 663.9 करोड़ रुपये थी। शुक्रवार को बीएसई में कंपनी का शेयर 0.86 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,781.15 रुपये पर बंद हुआ।

जानकारों का कहना है कि पेटीएम कब मुनाफे में आएगी, इसे लेकर स्थिति साफ नहीं है। साथ ही कंपनी की सीनियर टीम को लेकर अनिश्चितता की स्थिति है और फिलहाल घरेलू संस्थानों के इसमें बड़ा दांव लगाने की उम्मीद नहीं है। Prabhudas Lilladher में इनवेस्टमेंट प्रॉडक्ट के हेड Piyush Nagda ने कहा कि पेटीएम के शेयरों की कीमत में शॉर्ट से मीडियम टर्म तक दबाव रहेगा। उन्होंने कहा कि इसकी वजह यह है कि आईपीओ निवेशक इससे बाहर निकलने की कोशिश करेंगे और सेंटीमेंट्स बदलने तक नए निवेशक इसे नहीं छुएंगे।

पेटीएम का आईपीओ फ्लॉप
पेटीएम देश का सबसे बड़ा आईपीओ लाया था, लेकिन यह महाआईपीओ महाफ्लॉप साबित हुआ। अब तक यह रेकॉर्ड कोल इंडिया के नाम था, जिसने 2010 में आईपीओ के जरिए 15,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए थे। देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम (Paytm) की प्रमोटर वन 97 कम्युनिकेशंस (One 97 Communications) को इस आईपीओ से 18,300 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद थी।