5 दिनों में विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार से 13,157 करोड़ निकाले

779

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से आतंकित विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने मार्च 2020 में अब तक के सिर्फ 5 कारोबारी सत्रों में ही भारतीय पूंजी बाजार से 13,157 करोड़ रुपए निकाल लिए। इससे पहले लगातार छह महीने से एफपीआई भारतीय बाजार में मोटे तौर पर निवेशक बने हुए थे।

डिपॉजिटरी आंकड़ों के अनुसार 2 से 6 मार्च के बीच एफपीआई ने शेयर बाजारों से 8,997.46 करोड़ रुपये और बांड बाजार से 4,159.66 करोड़ रुपये निकाले। इस तरह उन्होंने पूंजी बाजार से 13,157.12 करोड़ रुपये निकाले हैं।

बेंगलुरु के निवेश स्टार्टअप ग्रो के सह-संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) हर्ष जैन ने कहा कि अमेरिका में कोरोना वायरस के फैलने को लेकर बढ़ती चिंता और इस वजह से वैश्विक बाजारों में हो रही गिरावट ने भारतीय बाजारों को भी प्रभावित किया है। बाजार में सुस्ती गहराने के डर से एफपीआई घरेलू शेयर और बांड दोनों बाजारों से लगातार निकासी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अमेरिका के फेडरल रिजर्व ने नीतिगत दरों में 0.5 फीसदी की अचानक कटौती कर दी है। इससे पता चलता है कि फेडरल रिजर्व को अमेरिका में आर्थिक सुस्ती की आहट मिल रही है। भारत में यस बैंक के संकट से भी बाजार में उत्साह की स्थिति नहीं है।