नोकिया, ब्लैकबेरी फिर से मार्केट में वापसी करेंगे

972

200 करोड़ के निवेश के साथ उतरेंगी दोनों कंपनियां 

कोलकाता । भारत के मोबाइल मार्केट पर राज करने वाले नोकिया और ब्लैकबेरी के फोन्स जून में फिर वापसी कर रहे हैं। दोनों फोन कंपनियों के नए मालिक 200-200 करोड़ के निवेश के साथ इन्हें भारत के स्मार्टफोन मार्केट में लॉन्च करने जा रहे हैं।

इंडस्ट्री ने दो सीनियर अधिकारियों ने बताया कि दोनों कंपनियों का फोकस लोगों को उन पुराने ‘सुनहरे दिनों’ की याद दिलाने पर रहेगा जब हर दूसरे हाथ में इन्हीं कंपनियों के फोन हुआ करते थे।

नोकिया ब्रैंड का लाइसेंस खरीदने वाली फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल नोकिया के सबसे पुराने फोन 3310 को इस महीने के अंत तक लॉन्च करेगी। इसके पीछे कंपनी की रणीनीति यह है कि इस मॉडल के फोन के जरिए नोकिया ब्रैंड फिर से चर्चा में लाया जाए।

कंपनी का असली मकसद अपने स्मार्टफोन्स की बिक्री को बढ़ाना है। कंपनी की योजना तीन स्मार्टफोन मॉडल्स लॉन्च करने की है जिनमें से नोकिया 6 मॉडल को सिर्फ ऑनलाइन बेचा जाएगा।

 क्या फर्क है पुराने और नए Nokia 3310 में

उधर ब्लैकबेरी के फोन भी 200 करोड़ के निवेश के साथ मार्केट में वापसी कर रहे हैं। कंपनी के चेयरमैन अशोक गुप्ता ने बताया कि ब्रैंड की रीलॉन्चिंग के बाद सीधे मार्केट में उतरने से पहले कंपनी उद्यमी ग्राहकों पर फोकस करेगी और फोन्स को रिटेल चेन्स के जरिए बेचा जाएगा।

कंपनी जून में 40,000 रुपये का एक फोन मॉडल लॉन्च करेगी और फिर जुलाई में 20,000 रुपये वाला। गुप्ता ने कहा, ‘हम 4000 रिटेलर्स के जरिए ब्लैकबेरी को लॉन्च करने जा रह हैं। हमें उम्मीद है कि इस वित्त वर्ष में हम 2,000 करोड़ की सेल्स कर लेंगे।’

नोकिया और ब्लैकबेरी की भारत के मार्केट में दोबारा एंट्री ऐसे वक्त में हो रही जब मार्केट पर सैमसंग और ओप्पो, वीवो, लेनेवो जैसे कई दूसरे चाइनीज ब्रैंड के फोन्स का कब्जा है।

भारत में स्मार्टफोन्स के मार्केट पर 70% कब्जा चाइनीज फोन्स का ही है। ऐसे में नोकिया जहां अपनी हैंडसेट्स की मजबूती और सॉफ्टवेयर अपडेट्स पर फोकस करेगा, वहीं ब्लैकबरी स्मार्टफोन्स की सुरक्षा को अपना हथियार बनाएगा।