नेशनल एमएसएमई डिफेंस कॉन्क्लेव एंड एक्जीबिशन का उद्घाटन अब 12 को

197

कोटा। ब्रिटेन की महारानी एलीजाबेथ द्वितीय के निधन के चलते भारत में 11 सितंबर को राष्ट्रीय शोक घोषित होने के बाद दशहरा मैदान में आयोजित होने वाले नेशनल एमएसएमई डिफेंस कॉन्क्लेव एंड एक्जीबिशन के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। आयोजन के तहत प्रदर्शनी 11 सितंबर से ही प्रारंभ होगी, परन्तु शेष सभी कार्यक्रम 12 सितंबर को होंगे।

रक्षा क्षेत्र में युवाओं, स्टार्ट-अप्स तथा एमएसएमई के योगदान से नई क्रांति आई है। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला का प्रयास है कि हाड़ोती सहित राजस्थान के युवा और स्टार्ट-अप्स भी इस क्रांति का भाग बनें। उनके प्रयासों से कोटा के दशहरा मैदान में दो दिवसीय नेशनल एमएसएमई डिफेंस कॉन्क्लेव एंड एक्जीबिशन का आयोजन 11 और 12 सितंबर को रखा गया है।

केंद्र सरकार की ओर से 11 सितंबर को राष्ट्रीय शोक घोषित होने के बाद आयोजन के तहत हो रहे कार्यक्रमों की रूपरेखा में बदलाव किया गया है। रक्षा उपकरणों तथा एमएसएमई और स्टार्ट-अप्स द्वारा बनाए गए रक्षा उत्पादों की प्रदर्शनी पहले की तरह 11 सितंबर से ही शुरू होगी। प्रदर्शनी देखने आए लोग सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक एमएसएमई और स्टार्ट-अप्स के प्रतिनिधियों से संवाद भी कर सकेंगे।

आयोजन के दूसरे दिन 12 सितंबर को सुबह 9 बजे से 11.30 बजे तक कॉन्क्लेव का उद्घाटन सत्र होगा। इसमें मुख्य अतिथि लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट करेंगे। विशिष्ट अतिथि राजस्थान सरकार में उद्योग मंत्री शकुंतला रावत रहेंगी। उसी दिन सुबह 11.30 बजे से 1.30 बजे तक इंटरेक्टिव सेशन तथा दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक स्टार्ट-अप एक्सपो का आयोजन किया जाएगा। शाम 6 बजे प्रदर्शनी के समापन के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसमें दशहरा मैदान के विजयश्री रंगमंच पर ड्रोन एंड लाइट शो होगा तथा पॉप बैंड यूफोरिया द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियां दी जाएंगी।

दशहरा मैदान में बनाए 7 एसी डोम
स्पीकर ओम बिरला की प्रेरणा से हो रहे नेशनल एमएसएमई डिफेंस कॉन्क्लेव एंड एक्जीबिशन के लिए दशहरा मैदान में तैयारियां अंतिम चरण में है। कार्यक्रमों और प्रदर्शनी के लिए दशहरा मैदान में श्रीराम रंगमंच सहित सात एयर कंडीशंड डोम बनाए गए हैं। यह डोम इस तरह डिजाइन किए गए हैं कि वहां दशहरा मैदान में कई बार आ चुके लोगों के लिए भी यह पूरी तरह नया अनुभव रहेगा।

स्टार्ट-अप्स और एमएसएमई के लिए अलग ब्लॉक
नेशनल एमएसएमई डिफेंस कॉन्क्लेव एंड एक्जीबिशन में आ रहे स्टार्ट.अप्स और एमएसएमई को अलग-अलग ब्लॉक आवंटित किए गए हैं। इसके अलावा बड़ी कम्पनियों के लिए भी अलग से स्थान निर्धारित किया गया है। कॉन्क्लेव में आ रही कंपनियों में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, बीईएमएल, भारत डायनेमिक्स लिमिटेड, टाटा डिफेंस, महिंद्रा डिफेंस, अशोक लीलैंड, अडानी डिफेंस आदि प्रमुख हैं।