नीट यूजी-2023 7 मई काे, रिकार्ड 21.63 लाख स्टूडेंट्स ने किया आवेदन

85

कोटा। एनटीए ने ‘नीट यूजी-2023’ के लिए स्टूडेंट्स काे शहर बता दिए हैं। परीक्षा 7 मई काे दोपहर 2 से 5:20 बजे के बीच हाेगी। इसमें लाखाें काे वैकल्पिक शहर नहीं मिला है। उनकाे अन्य शहर दिया गया है। हालांकि, छात्राओं काे प्रथम विकल्प हीं दिया है।

ऐसे में जिन स्टूडेंट्स काे इच्छित शहर नहीं मिला है। उनकाे एक दिन पहले ही उस शहर में जाना हाेगा। इस बार रिकार्ड 21 लाख 63 हजार स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है। एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि एडमिट कार्ड परीक्षा के 3 दिन पहले जारी किए जाएंगे।

इसमें परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी हाेगी। यह परीक्षा देश के 485 शहरों तथा 5 विदेशी परीक्षा केंद्राें पर ली जाएगी। राजस्थान में परीक्षा 24 शहरों में होगी। काेटा में भी दाे दर्जन से अधिक सेंटराें पर परीक्षा का आयाेजन हाेगा।

इस परीक्षा से एमबीबीएस की एक लाख से ज्यादा, बीडीएस की 28 हजार व अन्य कोर्सेज की मिलकर करीब 1 लाख 70 हजार सीटों पर प्रवेश होगा। इसमें एमबीबीएस, बीडीएस, बीएमएस, बीयूएमएस, बीएचएमएस, बीवाईएमएस, आंशिक रूप से वैटेनरी तथा नर्सिंग कोर्सेज में प्रवेश दिया जाता है। भारतीय सेना की मिलिट्री नर्सिंग कोर्सेज का भी प्रवेश इसी परीक्षा की रैंक्स से मिलेगा।