नीट यूजी 2023 का रिजल्ट जल्द होगा जारी, ऐसे करें चेक

59

नई दिल्ली। NEET UG 2023 Result: नीट यूजी 2023 का रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। आधिकारिक वेबसाइट – neet.nta.nic.in पर रिजल्ट डाउनलोड करने का स्टेप्स दिया जाएगा।

हालांकि नीट यूजी रिजल्ट को लेकर अभी कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन माना जा रहा है कि एनटीए की तरफ से इसी सप्ताह रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

एनटीए की तरफ से रिजल्ट के साथ-साथ टॉपर्स लिस्ट और कटऑफ भी जारी की जाएगी। नीट यूजी की परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए। आपको बता दें कि नीट यूजी की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को देसभर के मेडिकल कॉलेजों में MBBS, BDS सहित अन्य यूजी मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश दिया जाता है। प्रवेश के लिए काउंसलिंग मेडिकल काउंसिल कमेटी आयोजित करती है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 5 जून को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG) 2023 की आंसर की जारी की। NEET UG की आधिकारिक आंसर-की पीडीएफ आधिकारिक वेबसाइट – neet.nta.nic.in पर उपलब्ध है। आंसर-की के साथ नीट यूजी 2023 की उत्तर पुस्तिका भी जारी की गई है।

ऐसे चेक कर सकेंगे आंसर-की

  • NTA NEET की आधिकारिक साइट neet.nta.nic.in पर जाएं।
  • नीट यूजी रिजल्ट 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • परिणाम जांचें और पेज डाउनलोड करें।
  • आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

नीट यूजी की परीक्षा विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 7 मई को आयोजित की गई थी। जिसमें बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परीक्षा के दौरान कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया गया था। किसी भी सेंटर से नकल की कोई खबर सामने नहीं आई थी।