नीट यूजी काउंसलिंग 2021-22: दाखिले के लिए माइग्रेशन सर्टिफिकेट जरूरी नहीं

181

नई दिल्ली। NEET UG Counseling: नीट यूजी काउंसलिंग 2021-2022 में सम्मिलित हो रहे देश भर के उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने वर्तमान में चल रही नीट यूजी काउंसलिंग 2021 को लेकर महत्वपूर्ण स्पष्टीकरण जारी किया है।

कमेटी द्वारा हाल ही में 5 मार्च 2022 को जारी नोटिस के अनुसार मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में यूजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए माइग्रेशन सर्टिफिकेट जरूरी नहीं है। एमसीसी के नोटिस के मुताबिक स्नातक दाखिले के लिए अब उम्मीदवारों का माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा करना अनिवार्य नहीं होगा। बता दें कि देश से कई उम्मीदवार माइग्रेशन सर्टिफिकेट की कॉलेजों में की मांग के कारण उन्हें दाखिले में कठिनाई आ रही है, जिसमें छूट की मांग वे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से कर रहे थे।

प्रोविजिनल ऐडमिशन
हालांकि, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने उम्मीदवारों को माइग्रेशन सर्टिफिकेट को लेकर निर्धारित नियमों में अस्थायी राहत दी है। एमसीसी ने अपने नोटिस के माध्यम से देश भर के कॉलेजों से कहा है कि वे उम्मीदवारों के बिना माइग्रेशन सर्टिफिकेट के दाखिले से वंचित न करें और उन्हें प्रोविजिनल ऐडमिशन देते हुए उन्हें माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा करने का अधिकतम 7 दिनों का समय दें। ऐसे में उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि बिना माइग्रेशन सर्टिफिकेट के भी वे नीट यूजी काउंसलिंग 2021 के अंतर्गत आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट कर सकते हैं और प्रोविजिनल ऐडमिशन ले सकते हैं।

मॉप-अप राउंड 10 मार्च से होंगे शुरू
दूसरी तरफ, नीट यूजी काउंसलिंग 2021 के लिए एमसीसी द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार दो राउंड की काउंसलिंग की प्रक्रिया 27 फरवरी को समाप्त होने के बाद मॉप-अप राउंड का आयोजन किया जाना है। इस राउंड के लिए कॉलेजों को सीट मैट्रिक्स का वेरीफिकेशन 8 और 9 मार्च तक करके घोषित करना होगा। वहीं, उम्मीदवार इस राउंड के लिए 10 से 14 मार्च 2022 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इन्हीं तारीखों तक ही उम्मीदवारों को अपनी सीट च्वाइस फिलिंग और च्वाइस लॉकिंग भी करनी होगी। इस राउंड की नीट यूजी काउंसलिंग 2021 के नतीजों की घोषणा 19 मार्च को की जानी है और उम्मीदवार बिना माइग्रेशन सर्टिफिकेट के भी 20 से 27 मार्च 2022 तक आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट कर सकेंगे।