नववर्ष की पूर्व संध्या पर आज तालाब की पाल पर होंगे दीपदान, आतिशबाजी, थ्रीडी लेजर शो

42

सेवन वंडर पार्क में कल लगेगा सनातन समरसता मेला, आज निकलेगी विराट भगवा रैली

कोटा। नवसंवत्सर 2081 और युगाब्द 5126 के स्वागत और प्रतीक्षा में शहरवासी आज से पलक पांवड़े बिछाएंगे। वहीं हिन्दु नवसंवत्सर उत्सव आयोजन समिति के तत्वावधान में सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं के सहयोग से शहर भर में तीन दिवसीय विविध कार्यक्रम रविवार से शुरु होंगे।

समिति के अध्यक्ष गोविंदनारायण अग्रवाल ने बताया कि नववर्ष की पूर्व संध्या पर तलाव की पाल स्थित सेवन वंडर पार्क पर सोमवार को शाम 6 बजे से सनातन समरसता मेला आयोजित किया जाएगा। जिसमें होने वाले विभिन्न आयोजन सनातन संस्कृति और सामाजिक समरसता की झलक प्रस्तुत करेंगे। इस दौरान दीपदान, आतिशबाजी और थ्रीडी लेजर शो के अलौकिक नजारे दिखाई देंगे। इसके साथ ही मेले में होने वाले विविध आयोजनों में समरसता का दृश्य नजर आएगा। मेले की शाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सराबोर रहेगी। यज्ञवेदी में समिधा की आहुतियां और भारत माता की महाआरती भारत की राष्ट्रीय संस्कृति को प्रकट करेगी।

मंत्री अनिल जैन ने बताया कि शाम को 6 बजे मुख्य मंच पर मेले का उद्घाटन होगा। इसके बाद बैंड वादन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। जिसमें विभिन्न बैंड वादक अपनी प्रतिभा का परिचय कराएंगे। इसके बाद भवई नृत्य, मोर नृत्य समेत राधा कृष्ण की झांकी के साथ अलग अलग कार्यक्रम आयोजित होंगे। मेले में सनातन संस्कृति को प्रकट करते भव्य यज्ञ वेदी में आहुतियां दी जाएंगी। भारतीय पारंपरिक कला का उत्कृष्ट प्रदर्शन होगा। इस दौरान शहनाई वादन, तबला वादन, कच्ची घोड़ी नृत्य, तेजाजी गायन, सितार वादन, मोनो एक्टिंग समेत कईं कार्यक्रम अलग अलग मंचों पर होंगे।

मनोरंजन की रहेगी पूरी व्यवस्था
मेले में स्वदेशी वस्तुओं की बिक्री के लिए लगाई जाने वाली स्टॉल पर राष्ट्रीय साहित्य बिक्री, ऐतिहासिक और सनातन से जुड़ी पुस्तकें उपलब्ध होंगी। सेल्फी प्वाइंट, झूले और ऊंटगाड़ी समेत मनोरंजन के भी सभी साधन उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही 3 दर्जन से अधिक समाजों के द्वारा देश के विविध क्षेत्रों में बनने वाले भारतीय व्यंजनों के स्टॉल भी लगाए जाएंगे। यहां हस्तशिल्प और स्वयं सहायता समूह के द्वारा बनाए जाने वाले घरेलू उत्पादों की स्टॉल लगेगी। वहीं भारतीय चिकित्सा पद्धतियों की जानकारी भी दी जाएगी

प्रतियोगिताओं में दिखेगा दम
मेले में रंगोली प्रतियोगिता, बैंड वादन प्रतियोगिता, दही हांडी फोड प्रतियोगिता और महापुरुषों की झांकी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इस दौरान आयोजित भारतीय वेशभूषा प्रतियोगिता में देशभर की सांस्कृतिक विरासत का प्रकटीकरण होगा।

दो लाख दीपों से रोशन होगा किशोर सागर का तट
शाम को दो लाख से अधिक दीपक प्रज्ज्वलित कर नववर्ष की पूर्व संध्या को आलोकित किया जाएगा। रात को मेले के समापन पर 9.30 बजे शंख ध्वनि के साथ भारत माता की भव्य महाआरती और आतिशबाजी के साथ नववर्ष का स्वागत होगा। इस दौरान रंगोली बनाकर दीप सज्जा भी की जाएगी। विभिन्न 200 से अधिक सामाजिक और धार्मिक संस्थाएं दीपदान करेंगी।

12 स्थानों से आज निकलेगी वाहन रैली
रविवार को कोटा शहर के 12 स्थानों से भव्य वाहन रैली प्रारंभ होगी। इन सभी भगवा वाहन रैली का संगम टीलेश्वर चौराहे पर होगा। रैली में भगवा पताका लिए स्त्री पुरुष और महापुरुषों की झांकियां शामिल होंगी। शहर के अनंतपुरा, आरकेपुरम, बोरखेड़ा, कॉमर्स कॉलेज, शिवपुरा, रामचंद्रपुरा, डीसीएम, रंगपुर, सब्जीमंडी, काला तालाब, स्टेशन और कुन्हाड़ी से भगवा रैलियां रवाना होकर टीलेश्वर चौराहा पहुंचेंगी।