राजस्थान में आज से स्कूल एवं अस्पताल खुलने और बंद होने का समय बदला

28

जयपुर। राजस्थान में अप्रैल माह की पहली तारीख से कई नियमों में बदलाव हो गए हैं। इनमें सरकारी अस्पतालों की ओपीडी खुलने का समय और सरकारी और निजी स्कूलों के खुलने और बंद होने का समय है। राजस्थान सरकार ने सरकारी अस्पतालों की ओपीडी और सरकारी व निजी स्कूलों के खुलने और बंद होने के समय में परिवर्तन कर दिया है।

राजस्थान सरकार द्वारा लागू किए गए नए नियम के मुताबिक 1 अप्रैल से सरकारी अस्पतालों की ओपीडी के खुलने और बंद होने के समय में परिवर्तिन कर दिया गया है। नए नियम के मुताबिक अब सरकारी अस्पताल की ओपीडी सुबह 8 बजे से खुलेगी और दोपहर 2 बजे के बाद ओपीडी बंद होगी।

राजस्थान सरकार ने सरकारी और निजी स्कूलों के ग्रीष्मकालीन कैलेंडर में बदलाव किए हैं, जो एक अप्रैल से लागू हो रहे हैं। नए कैलेंडर के मुताबिक अब प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूल पहली पारी में सुबह 7:30 से दोपहर 1 बजे तक खुलेगें, जबकि दूसरी पारी में दोपहर 12:30 से शाम 6 बजे तक खुलेंगे।

आज से राजस्थान में ई-लाइसेंस सुविधा शुरू
1 अप्रैल से पूरे प्रदेश भर में ई-लाइसेंस सुविधा शुरू हो गई है। इससे आमजन को राहत मिल सकेगी। पहले जहां परिवहन कार्यालय में लंबी-लंबी कारों में घंटा इंतजार करना पड़ता था, अब उससे भी छुटकारा मिल सकेगा। हिमालच प्रदेश देश में ई-परिवहन सेवाएं देने वाला पहला राज्य है। हिमाचल प्रदेश के बाद राजस्थान ई-लाइसेंस की सुविधा प्रदान करने वाला दूसरा राज्य बन गया है। परिवहन विभाग ने प्रदेश में ई-लाइसेंस और ई-आरसी शुरू कर दी है, इसके साथ ही अब स्मार्ट कार्ड पर रोक लग जाएगी। नए नियम के तहत अब वाहन चालक ट्रैफिक अधिकारियों को ई-लाइसेंस और ई-आरसी दिखा सकेंगे। अब वाहन चालकों को स्मार्ट कार्ड के लिए 200 रुपए नहीं देना होगा। वाहन चालकों को दस्तावेज मोबाइल लिंक के जरिए स्टोर करने होंगे।

घरेलू गैस सिलेंडर पर बड़ी छूट
राजस्थान में 1 अप्रैल 2024 से कई अहम चीजों में बदलाव हो गए हैं। इनमें घरेलू गैस सिलेंडर पर बड़ी छूट शामिल है। केंद्र सरकार घोषणा के मुताबिक वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपए की छूट मिलेगी. ये छूट पहले भी मिल रही थी, लेकिन 1 अप्रैल 2024 से दोबारा लागू हो रही है।