दक्षिण भारत के 6 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी, 100-100 सीटें उपलब्ध रहेंगी

106

नई दिल्ली। NEET परीक्षा क्रैक एमबीबीएस में एडमिशन लेना चाह रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। नेशनल मेडिकल कमिशन (एनएमसी) ने तेलंगाना में छह नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दे दी है। ये मेडिकल कॉलेजों इसी शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से शुरू होंगे। प्रत्येक कॉलेज में एमबीबीएस की 100-100 सीटें उपलब्ध रहेंगी।

तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने एक ट्वीट में कहा कि निर्मल, करीमनगर और सिरसिला मेडिकल कॉलेजों के लिए मंजूरी की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच गई है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘मुझे यह जानकारी शेयर करने में खुशी हो रही है कि इस साल शुरू होने वाले 9 मेडिकल कॉलेजों में से 6 मेडिकल कॉलेजों को पहले ही अनुमति मिल चुकी है। जनगांव, आसीफाबाद, कामारेड्डी, खम्माम, विकाराबाद, भूपलपल्ली। निर्मल, करीमनगर और सिरसिला मेडिकल कॉलेजों की मंजूरी की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच गई है।’

मंत्री ने आगे कहा कि तेलंगाना सरकार मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के आरोग्य तेलंगाना के लक्ष्य के मद्देनजर हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है।

इसी के साथ एनएमसी के आंकड़ों के मुताबिक नीट 2023 स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 678 हो गई है। इन मेडिकल कॉलेजों में सरकारी और प्राइवेट एमबीबीएस सीटें बढ़कर 103783 हो गई हैं।

एमबीबीएस की सीटें बढ़ने से नीट पास छात्रों को ज्यादा मौके मिलेंगे। एमबीबीएस की 53000 से ज्यादा सीटें सरकारी मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध हैं और शेष करीब 48300 सीटें प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में हैं।

नीट यूजी 2023 के लिए रिकॉर्ड 20.87 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें करीब 12 लाख महिला उम्मीदवार शामिल हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पंजीकरण के आंकड़ों के अनुसार, कुल 20.87 लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.57 लाख अधिक है।

इस साल महिला उम्मीदवारों की संख्या, पुरुष उम्मीदवारों की तुलना में अधिक है। आंकड़ों के मुताबिक इस साल 11.8 लाख महिला उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया है, जबकि इसकी तुलना में 9.02 लाख पुरुष उम्मीदारों ने पंजीकरण कराया है।