नीट यूजी 2023: अभ्यर्थी प्रश्न पत्र के रंग देखकर कर सकेंगे उसकी भाषा की पहचान

0
90

नई दिल्ली। NEET UG 2023: एनटीए के वरीय निदेशक (परीक्षा) ने बताया कि नीट यूजी 2023 का आयोजन 7 मई को देश-विदेश के 499 शहरों में किया जाएगा। परीक्षा में संबंधित राज्य में प्रश्न पत्र की भाषा और रंग अलग-अलग होंगे।

अंग्रेजी और हिंदी में प्रश्न पत्र का रंग सफेद होगा। क्षेत्रीय भाषा में प्रश्न पत्र पीला तथा उर्दू में हरा होगा। अभ्यर्थी प्रश्न पत्र के रंग देखकर उसकी भाषा की पहचान कर सकते हैं। हिंदी व अंग्रेजी के अतिरिक्त 11 अन्य भाषाओं में प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये जाएंगे।

अंग्रेजी में प्रश्न पत्र देश-विदेश के सभी केंद्रों में उपलब्ध कराये जाएंगे। अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू में प्रश्न पत्र देश के सभी केंद्रों पर उपलब्ध होगा। हिंदी, उर्दू और क्षेत्रीय भाषा का विकल्प देने वाले अभ्यर्थियों को अंग्रेजी में भी प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये जायेंगे। क्षेत्रीय भाषा में प्रश्न पत्र संबंधित राज्य के केंद्रों पर ही अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराये जायेंगे।

नीट यूजी 2023 के लिए रिकॉर्ड 20.87 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें करीब 12 लाख महिला उम्मीदवार शामिल हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पंजीकरण के आंकड़ों के अनुसार, कुल 20.87 लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.57 लाख अधिक है।