डॉ. दीपक की पुस्तक ‘ज्ञान संगठन, सूचना प्रसंस्करण एवं पुनर्प्राप्ति’ का विमोचन

33

कोटा। राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोटा में विश्व पुस्तक एवं कोपीराइट दिवस को “बूकोथोन” का आयोजन किया गया, जिसकी थीम डाइव इन टू डायवर्सिटी एक्सप्लोर, लर्न एंड एम्पावरथी। इस अवसर पर डॉ. दीपक की पुस्तक ज्ञान संगठन, सूचना प्रसंस्करण एवं पुनर्प्राप्ति का विमोचन अतिथियों द्वारा विमोचन किया गया।

इस अवसर पर डॉ. दीपक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पुस्तकों को पढ़ना तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। वे हमें नई दिशा में ले जाती हैं, समस्याओं का समाधान प्रस्तुत करती हैं और हमें आत्म-समझ में सहायक होती हैं।

इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों ने उत्कृष्टता और ज्ञान के मंच पर अपना योगदान दिया। इस कार्यक्रम के अध्यक्ष के रूप में सागर आजाद, चेंप रीडर एसोसिएशन एवं एनीकडोट पब्लिशिंग हाउस के फाउंडर प्रेसीडेंट ने अपनी उपस्थिति से इस उत्सव को समृद्ध किया।

मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व फेडरलाईट ग्रुप इंडिया के सी.ई.ओ. राजू गुप्ता ने विद्यार्थियों और प्रोफेशनल्स को पुस्तकों के महत्व को समझने की अपील की। इस उत्सव में डॉ. नीलम काबरा, असिस्टेंट प्रोफेसर, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान, तथा डॉ. प्रीतिमा व्यास, लाइब्रेरियन, अकलंक ग्रुप ऑफ कॉलेज, कोटा, जैसे विशिष्ट अतिथियों ने भी अपने अनुभवों और ज्ञान का साझा किया।

इस अवसर पर बिगुल कुमार जैन, सेवानिवृत उप मुख्य अभियंता, तापीय परियोजना को बेस्ट लाईब्रेरी रीडर ऑफ दी यीयर अवार्ड -2024″ से सम्मानित किया गया। इस उत्सव में कार्यक्रम के मंच संचालन के लिए केबी दीक्षित का योगदान महत्वपूर्ण रहा।