टेक्स्ट टाइप करने से सर्च होगी इमेज, Google Photos का नया फीचर

1606

नई दिल्ली। Google अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए अक्सर नए फीचर रोलआउट करता रहता है। इसी कड़ी में अब उसने अपने Photos ऐप के लिए एक नया फीचर इंट्रोड्यूस किया है। इस फीचर की मदद से क्लिक की गई फोटो में टेक्स्ट को डिटेक्ट करना और टेक्स्ट टाइप कर फोटो को सर्च करना आसान हो जाएगा।

बेहतर कैमरा वाले स्मार्टफोन्स के इस दौर में हम अपने फोन की गैलरी को हजारों इमेज के भर देते हैं। ऐसे में अचानक किसी खास इमेज की जरूरत पड़ जाए तो उसे ढूंढना काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, अब यूजर्स की यह समस्या गूगल फोटोज के इस नए फीचर से दूर होने वाली है। आइए डीटेल में जानते हैं क्या है यह फीचर और कैसे यह काम करता है।

खास टेक्स्ट वाले वाले फोटो को खोजना हुआ आसान
गूगल फोटो ने कुछ महीनों पहले ऐप में गूगल लेंस फीचर उपलब्ध कराया था। लेंस की मदद से यूजर्स को किसी खास ऑब्जेक्ट वाले फोटोज को सर्च करने में आसानी होती है। फोटोज के लिए रिलीज किए गए इस फीचर की मदद से यूजर अब फोटो में मौजूद टेक्स्ट को सर्च ऑप्शन में टाइप कर उसे सर्च कर सकेंगे।

डॉक्यूमेंट्स सर्च करना होगा आसान
फोटोज ऐप में मौजूद हजारों फोटो के बीच किसी डॉक्यूमेंट को सर्च करना काफी मुश्किल तो होता ही है साथ ही इसमें काफी समय भी खराब हो जाता है। गूगल के इस नए फीचर के आने से अब ऐप में डॉक्यूमेंट्स को खोजने में आसानी होगी। यूजर अब जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे कॉलेज नोट्स, बुक पेज, पोस्टर ऐड को फोटो में मौजूद टेक्स्ट को टाइप कर फोटोज ऐप में सर्च कर सकेंगे।

टेक्स्ट को करना होगा कॉपी
दूसरे देश में यात्रा करते समय हमें कई बार भाषा ना समझ आने के कारण काफी परेशानी होती है। दूसरी भाषा में लिखी जानकारी, साइन बोर्ड इत्यादि को आमतौर पर समझना आसान नहीं होता। ऐसे में यूजर उसकी फोटो को क्लिक कर गूगल के इस नए फीचर की बदौलत उसका मतलब समझ सकेंगे। इसके लिए आपको क्लिक की गई फोटो में मौजूद टेक्स्ट को सिलेक्ट करना होगा। नया फीचर फोटो में मौजूद पूरे टेक्स्ट को कॉपी करने का ऑप्शन देता है। यूजर को केवल फोटो को ओपन करने के बाद लेंस बटन पर क्लिक करना है और टेक्स्ट सिलेक्ट करना है।

गूगल ने रोलआउट शुरू किया
गूगल के मुताबिक फोटोज ऐप के लिए लाया गया यह नया फीचर अगस्त की शुरुआत में ही डिवाइसेज तक पहुंचना शुरू हो गया है। गूगल का यह फीचर ऐंड्रॉयड के साथ ही आईओएस पर भी उपलब्ध कराया जा रहा है। कंपनी इसे बैचेज में रोलआउट कर रही है। भारत में भी यह यूजर्स तक पहुंचना शुरू हो गया है और आने वाले कुछ दिनों में यह सभी यूजर्स को मिल जाएगा।