जेनेवा मोटर शो/ कोरोना वायरस के चलते दुनिया का बड़ा कार इवेंट रद्द

951

नई दिल्ली। स्विटजरलैंड के जेनेवा में होने वाले मोटर शो को रद कर दिया गया है। दरअसल कोरोना वायरस की वजह से स्विटजरलैंड सरकार ने शुक्रवार को 1000 से ज्यादा लोगों की गैदरिंग वाले सभी इवेंट्स को रद करने का ऐलान किया है। यह बैन तत्काल प्रभाव से लागू होगा, जो कि 15 मार्च तक जारी रहेगा। जेनेवा मोटर शो का यह 90वां एडिशन था, जो अगले हफ्ते होना था।

जेनेवा मोटर शो मीडिया के लिए 3 से 4 मार्च के खोला जाना था। इसके बाद 5 मार्च से 15 मार्च तक इसे आम पब्लिक के लिए खोला जाता। हालांकि चीन के बाद यूरोपीय देश तक कोरोना वायरस के फैलने के बाद जेनेवा मोटर शो को स्विटजरलैंड सरकार ने रद कर दिया।

बड़ी कार कंपनियां लेती हैं हिस्सा
जेनेवा मोटर दुनिया का बड़ा कार इवेंट हैं। इस मोटर शो में कार निर्माता कंपनियां अपनी फ्लैगशिप कार का ऐलान करती हैं। साथ ही फ्यूचरिस्टिक व्हीकल और उनके कॉन्सेप्ट को पेश करती हैं। पिछले साल बड़ी कार जैसे फॉक्सवैगन की इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट और इस अब तक की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार के कार पिनिनफेरिना बटिस्टा (Pininfarina) को पेश किया गया था।

बता दें कि इससे पहले कोरोना वायरस के चलते दुनिया का सबसे बड़े मोबाइल इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस को रद कर दिया गया था। वहीं फेसबुक के इवेंट F8 डेवलपर इवेंट को रद कर दिया गया है। इसके अलावा चीन में होने वाले कई स्पोर्ट इवेंट जैसे फॉर्मूला वन, फॉर्मूला ई को रद कर दिया गया है। वहीं इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी भी जापान में होने वाले समर ओलंपिक को रद करने पर विचार कर सकती है। हालांकि फिलहाल ऐसी कोई सूचना नहीं है और समर ओलंपिक के तय समय पर होने का ऐलान किया गया है।