छात्रावास शिक्षा के साथ संस्कार के भी केंद्र बनें: स्पीकर बिरला

68

कोटा में 3 करोड़ की लागत से बनेगा खटीक समाज बालिका छात्रावास

कोटा। खटीक समाज हाड़ौती संभाग का युवक-युवती परिचय सम्मेलन तथा संभागीय कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण एवं बालिका छात्रावास का शिलान्यास समारोह रविवार को श्रीनाथपुरम स्थित यूआईटी ऑडिटोरियम में संपन्न हुआ। संभागीय अध्यक्ष रघुनंदन भलवाला ने बताया कि समारोह में मुख्य अतिथि लोकसभा स्पीकर ओम बिरला थे। अध्यक्षता स्वायत्त शासन मंत्री शांति कुमार धारीवाल ने की। विशिष्ट अतिथि सांसद मनोज राजोरिया व विधायक मदन दिलावर थे।

इस अवसर पर 3 करोड़ की लागत से बनने वाले तीन मंजिला संत दुर्बलनाथ खटीक समाज बालिका छात्रावास का शिलान्यास किया गया। मीडिया प्रभारी नरेंद्र खींची ने बताया कि बालाजी नगर रंगबाड़ी पर बनने वाले छात्रावास में 48 कमरे होंगे। जिसमें मैस, अटैच लेटबाथ, लिफ्ट समेत सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि खटीक समाज का गौरवशाली इतिहास रहा है। जो हमेशा सामाजिक परिवर्तन का अग्रगामी बना है। खटीक समाज ने कुरीतियों को समाप्त करने का भी काम किया है। बालिका छात्रावास महिला शिक्षा के लिए उपयोगी साबित हुए हैं।

छात्रावास के लिए एक ईंट से लेकर आगे अपनी क्षमतानुसार हर कोई दे तो इसे तुरंत पूरा किया जा सकेगा। ग्रामीण परिवेश से आने वाली बालिकाओं को इस छात्रावास से आर्थिक संबल और सुरक्षा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि छात्रावास में बालिकाओं को अच्छी शिक्षा और संस्कार मिल सकेंगे। ऐसी हम सबकी अपेक्षा और आकांक्षा है।

शांति कुमार धारीवाल ने कहा कि कोटा के सभी समाजों को भूमि का आवंटन हमारी सरकार द्वारा किया गया है। परिचय सम्मेलन विवाह के लिए युवक- युवती ढूंढने का अच्छा माध्यम बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि छात्रावास के निर्माण कार्य को जल्दी पूरा कर कन्याओं की शिक्षा के लिए सहयोग शुरू करना चाहिए। इस अवसर पर धारीवाल ने संभागीय अध्यक्ष रघुनंदन वर्मा की नवनियुक्त कार्यकारिणी को शपथ दिलाई।

सांसद मनोज राजोरिया ने कहा कि जहां कहीं भी समाज का एक परिवार भी रहता है। वह सौ अन्य समाजों को जोड़ने का काम करता है। खटीक अपने कर्तव्य को ईमानदारी से निभाता है। समाज में परिस्थितिजन्य अनुकूलन हो रहा है। पुरानी परंपराओं को साथ लेकर सात्विकता को भी अपनाया जा रहा है।

कार्यक्रम में विधायक मदन दिलावर ने कहा कि कम खाकर भी बच्चों को जरूर पढ़ाएं। शिक्षा के साथ संस्कार भी देने चाहिए। छात्रावास केवल रहने के स्थान न हों, बल्कि संस्कार के केंद्र भी बने। समाज को किसी प्रकार की हीन भावना लाने की जरूरत नहीं है। खटीक समाज का उज्जवल इतिहास रहा है।

युवक युवतियों ने दिया मंच से परिचय
समारोह में 64 युवक और 52 युवतियों ने मंच से परिचय दिया। जहां युवक बेबाकी से परिचय दे रहे थे। वहीं युवतियां कुछ शर्माते और झिझकते हुए परिचय देने पहुंची। इस दौरान उच्च शिक्षित, व्यवसायी और राजकीय सेवा में कार्यरत युवक-युवती भी परिचय देने के लिए पहुंचे। परिचय सम्मेलन में प्रदेशभर से परिचय दाता युवक-युवती और उनके अभिभावक शामिल हुए।

मौके पर ही हुई 45 लाख की घोषणा
समारोह में सांसद मनोज राजोरिया ने कहा कि बेटियों को पढ़ाने का जिम्मा भी हम सबको ही उठाना चाहिए। इसके लिए हर महीने एक एक परिवार को 100 रुपए देने चाहिए। इसके लिए बैंक अकाउंट और क्यूआर कोड बना लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्रावास को एक साल में बनाने का संकल्प अभी हम सबको लेना होगा। इसके लिए उन्होंने मौके पर ही छात्रावास निर्माण कार्य के लिए राशि घोषित करने का आग्रह किया। इसके बाद 45 लाख से अधिक की राशि की घोषणा हुई। जिससे छात्रावास में तकरीबन 20 कमरे निर्मित हो सकेंगे। छात्रावास निर्माण के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 25 लाख, सांसद मनोज राजोरिया ने 11 लाख, विधायक मदन दिलावर ने 1 लाख 51 हजार, सुभाष बागड़ी ने 1 लाख 51 हजार, त्रिलोक सामरिया ने 1 लाख 21 हजार, प्रभुलाल आर्य और कन्हैयालाल बागड़ी ने एक-एक कमरा, सतीश बमोरी घाटा ने 11 हजार रुपए देने की घोषणा की।