चुनाव के बाद बड़ा झटका, दूध से लेकर दाल तक के बढ़े दाम

806

नई दिल्ली। जैसी की उम्मीद थी, चुनाव के तुरंत बाद देश में महंगाई बढ़ने के संकेत मिलने लगे हैं। चुनाव खत्म होने के बाद 2 दिन के बाद 4 ऐसी चीजें महंगी हुईं, जिनका सीधे तौर पर आपके जीवन पर असर पड़ता है। इनमें 3 ऐसे आइटम हैं, जिन्हें आप रोजमर्रा में इस्तेमाल करते हैं। इससे साफ है कि आपका बजट अब बढ़ने जा रहा है।

पेट्रोल और डीजल हुए महंगे
सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में 8 से 10 पैसे की बढ़ोतरी हुई, जबकि डीजल की कीमतों में 15 से 16 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 9 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 71.12 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल 9 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 76.73 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। कोलकाता में पेट्रोल 8 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 73.19 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, चेन्नई में पेट्रोल 10 पैसे की बढ़ोतरी के चलते 73.82 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

अमूल दूध 2 रुपए लीटर हुआ महंगा
अमूल ने अपने पॉलीपैक दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया। नई कीमतें 21 मई से लागू होंगी। कंपनी के बयान के मुताबिक, कीमतों में यह बढ़ोतरी दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कोलकाता, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और अन्य बड़े राज्यों में बिक रहे सभी 6 ब्रांडों पर 21 मई से लागू हो जाएगी।

दालें हुईं महंगी
पिछले एक हफ्ते में दालों के थोक दाम 7-8 रुपए प्रति किलोग्राम तक बढ़ चुके हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि नई सरकार बनने के तुरंत बाद तुअर दाल के खुदरा दाम 110 रुपए से 115 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच जाएंगे। तुअर दाल के उत्पादन में बीते साल के मुकाबले 35 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है।