‘चांदी जैसा रंग है तेरा’ जैसी ग़ज़लों के गायक पंकज उधास नहीं रहे

52

मुंबई। Pankaj Udhas Passes Away: प्रसिद्ध ग़ज़ल गायक पंकज उधास हमारे बीच नहीं रहे। ‘चांदी जैसा रंग है तेरा’, ‘न कजरे की धार’, ‘आदमी खिलौना है’ जैसे तमाम सुपरहिट गाने और ग़ज़ल दे चुके पंकज उधास का लंबी बीमारी की वजह से आज निधन हो गया। 17 मई 1951 को जन्मे पंकज 72 साल के थे। पंकज उधार की फैमिली की बात करें को उनकी वाइफ फरीदा उधास और दो बेटियां रेवा और नायाब हैं।

72 साल के पंकज काफी समय़ से बीमार चल रहे थे। उनकी बेटी ने पिता के निधन की दुखद खबर सुनाई। दरअसल पंकज उधास कैंसर की बीमारी से काफी समय से जूझ रहे थे। संगीत से ताल्लुक रखने वाले परिवार में जन्मे पंकज उधास अपने भाइयों से बेहद प्रभावित थे। दरअसल वे अक्सर मंच पर परफॉर्म किया करते और लोगों में उनकी अच्छी पहचान थी। धीरे-धीरे पंकज उधास का इंटरेस्ट भी संगीत की तरफ बढ़ता गया।

बताया जाता है कि ग़ज़ल के मंच और गाने से उनका परिचय उनके बड़े भाई मनहर उधास ने कराया था। उन्होंने भारत-चीन युद्ध के दौरान संकट के समय स्टेज पर पहली बार परफॉर्म था। उन्होंने ‘ऐ मेरे वतन के लोगो’ गाना गाया और कहते हैं कि नवरात्रि के मौके पर जब उन्होंने ये गाना गाया तब वह केवल 11 साल के थे और वहां 5 हजार के लोगों की भीड़ जमा हो गई थी।