चना व सरसों की सरकारी खरीद आज से फिर शुरू होगी

840

कोटा। राजफेड हाड़ौती भर में सरकार के टेलिफोनिक आदेश पर गुरुवार को फिर से समर्थन मूल्य पर चना व सरसों की खरीद करेगा। जबकि मंगलवार शाम को 90 दिन पूरे होने पर राजफेड ने किसानों से चना व सरसों की खरीद बंद कर दी थी। बुधवार सुबह तक सरकार से आगे खरीद के आदेश नहीं मिलने पर राजफेड ने कोटा संभाग के 22 केंद्रों पर चना व सरसों की खरीद नहीं की।

राजफेड के अारएम नरेश शुक्ला के अनुसार देर शाम सरकार से चना व सरसों की खरीद के आगामी दिनों तक करने के फोन पर आदेश मिले। आदेशों की पालना करते हुए राजफेड गुरुवार सुबह से यथावत चना व सरसों खरीदेगा। आरएम के अनुसार राजफेड ने 90 दिन के लिए 15 मार्च से चना व सरसों की खरीद शुरू की थी। मंगलवार शाम तक 34751 किसानों से 859760 क्विंटल चना खरीदा। 6628 किसानों से 164294 क्विंटल सरसों की खरीद की हैं।

वहीं, बुधवार को चना व सरसों की खरीद बंद होने पर पूर्व मंत्री भरतसिंह ने आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के संपूर्ण चना व सरसों की खरीद करे। जिन किसानों से खरीद के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रखे हैं उनकी चना व सरसों की फसल खरीद जाए। उन्होंने चना व सरसों की खरीद बंद को किसान विरोधी फैसला बताया। भारतीय किसान संघ के प्रदेश सहमंत्री जगदीश शर्मा ने भी खरीद बंद को लेकर नाराजगी जताई।

केंद्रीय कृषि मंत्री से मिले सांसद
सांसद ओम बिरला ने बुधवार को दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह से मुलाकात कर समर्थन मूल्य के तहत चना खरीद की तिथि बढ़ाने का आग्रह किया। बिरला ने कहा कि बड़ी संख्या में किसान फसल बेचने से वंचित रह गए। केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया कि सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक नुकसान से बचाने के लिए चना खरीद की अवधि एक माह तक बढ़ाई जाए और आगामी 12 जुलाई तक किसानों का चना खरीदा जाए।