गोल्ड ETF में 5,000 करोड़ रुपये का इजाफा, निवेशकों का रुझान बढ़ा

1756

नई दिल्ली। मौजूदा वित्त वर्ष के पहले चार महीनों में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड यानी ETF में 5,079.22 करोड़ का इजाफा हुआ है। जानकारों के मुताबिक निवेशकों ने स्टॉक मार्केट से जो बेरुखी दिखाई है, उसके चलते गोल्ड ETF में यह इजाफा हुआ है।

चालू वित्त वर्ष में अब तक स्टॉक मार्केट में तीन परसेंट की गिरावट दर्ज की गई है। गोल्ड के मार्केट पर नजर रखने वाली मॉर्निंगस्टार से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक गोल्ड ETF में इस वित्त वर्ष अप्रैल से लगातार बढ़त दर्ज की गई है।

पीली धातु में निवेशकों की रुचि के विपरीत स्टॉक मार्केट का हाल बुरा हुआ रहा। BSE का सेंसेक्स अब तक 1,191.79 अकों का गोता लगा चुका है। सेंसेक्स में सबसे बड़ी गिरावट जुलाई में दर्ज की गई, जब यह पांच परसेंट तक लुढ़क गया।

मॉर्निंगस्टार के रिसर्च मैनेजर हिमांशु कहते हैं कि लंबे समय तक निवेशकों ने सोने में कोई रुचि नहीं दिखाई, लेकिन इस साल यह ट्रेंड बदल गया और निवेशकों ने जमकर सोने में निवेश किया। इसके चलते सोने की कीमतें आसमान छूती नजर आईं। पीसीजी एंड कैपिटल मार्केट के वीके शर्मा कहते हैं कि यूएस और चीन के बीच जारी ट्रेड वार के कारण दुनिया पर आर्थिक मंदी का खतरा है, जिसके कारण लोग सोने में निवेश को सुरक्षित मान रहे हैं।

आंकड़ों के मुताबिक
आंकड़ों के मुताबिक इस वित्त वर्ष के अप्रैल महीने में ईटीएफ 4,594.06 करोड़ रुपये पर था, जबकि मई में यह 4,606.69 करोड़ रुपये रहा। इस साल यह देखने में आया है कि सोने ने लोगों को अच्छा रिटर्न दिया है। स्टॉक मार्केट की सेहत अभी अच्छी नहीं है और वैश्विक रुझान भी ठीक नहीं हैं इसके कारण लोग आगे भी सोने में निवेश जारी रखेंगे।