यूएई में रह रहे भारतीयों से पीएम मोदी की कश्मीर और लद्धाख में निवेश की अपील

0
1735

नई दिल्ली। पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे पर थे। इस दौरान यूएई ने पीएम मोदी को अपने देश के सर्वोच्चय नागरिक सम्मान ‘आर्डर ऑफ जावेद’ से सम्मानित किया। यूएई ने जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के मुद्दे पर भारत का समर्थन किया। ऐसे में पाकिस्तान की उस कोशिश को जोरदार झटका लगा, जिसमें वो कश्मीर मामले में सभी मुस्लिम मुल्कों को एकजुट करने की कोशिश कर रहा था।

पाकिस्तान को उस वक्त दोहरा झटका लगा, जब पीए ने यूएई में में रह रहे नॉन रेजिडेंट इंडियन (NRI) से जम्मू कश्मीर और लद्दाख में निवेश की अपील की। पीएम मोदी अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन ज़ायेद बिन सुल्तान अल-नाह्यान से शनिवार को मुलाकात की। क्राउन प्रिंस ने कहा कि यूएई को पीएम मोदी का दूसरा घर बताया और उनका जोरदार स्वागत किया।

कश्मीर मुद्दे पर भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत
मोहम्न बिन जायेद ने पीएम मोदी के साथ अपनी बैठक के बारे में कहा कि दोनों नेताओं के बीच मीटिंग काफी शानदार रही। बैठक में दोनों देशों के द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई। बता दें कि यूएई ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने का समर्थन किया है। इसे भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत माना जा रहा है। यूएई आईओसी का सदस्य देश है। यूएई की तरफ से जम्मू कश्मीर मामले को भारत का आंतरिक मामला करार दिया गया है।