गूगल प्ले स्टोर पर अब UPI से कर सकेंगे पेमेंट

992

नई दिल्ली।गूगल ने बीते गुरुवार को प्ले स्टोर पर भारतीय यूजर्स के लिए नया पेमेंट ऑप्शन ऑफिशली अनाउंस कर दिया है। भारतीय यूजर्स अब प्ले स्टोर पर यूनीफाइड पेमेंट इंटरपेस (यूपीआई) की मदद से भी ऐप्स या बाकी सर्विसेज के लिए पेमेंट कर सकते हैं। अगले कुछ सप्ताह में यूपीआई नए पेमेंट ऑप्शन की तरह प्ले स्टोर पर दिखने लगेगा। प्ले स्टोर से गेम्स, ऐप्स और इन-ऐप कंटेंट खरीदने के लिए यूजर्स BHIM, गूगल पे, पेटीएम और फोन पे जैसे ऐप्स की मदद ले सकेंगे।

यूपीआई से भुगतान करने के लिए यूजर्स को अपनी यूपीआई आईडी (VPA) गूगल प्ले स्टोर से लिंक करना होगा और वे आसानी से ऐप या इन-ऐप परचेज सीधे बैंक अकाउंट से कर पाएंगे। यह फीचर्स इस सप्ताह की शुरुआत में कुछ यूजर्स को दिखा ता।

गूगल प्ले रिटेल और पेमेंट ऐक्टिवेशन- इंडिया, वियतनाम ऐंड न्यूजीलैंड सौरभ अग्रवाल ने कहा, ‘भारतीय ऐप डिवेलपर्स पहले ही सफलतापूर्वक बिजनस कर रहे हैं और गूगल प्ले स्टोर अलग-अलग कैटिगरीज में बेहतरीन ऐप्स की बड़ी रेंज दे रहा है और हम डिवेलपर्स की ग्रोथ में मदद करने को प्रतिबद्ध हैं।’

पेड ऐप्स आसानी से खरीद सकेंगे
सौरभ ने कहा, ‘डिवेलपर्स के लिए ऐसा करने का एक तरीका यूजर्स के लिए ऐप्स के बदले और इन-ऐप कंटेंट के लिए पेमेंट को आसान बनाना है। यही वजह है कि हम यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) को एक नए पेमेंट के तरीके के तौर पर जोड़ रहे हैं। ऐप पर क्रेडट या डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, डायरेक्ट करियर बिलिंग और गिफ्ट कार्ड जैसे पेमेंट के तरीके पहले ही मौजूद हैं।’ गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐप्स डाउनलोड करने के लिए यूजर्स को खरीदना पड़ता है। इसके अलावा कुछ ऐप्स के प्रो वर्जन खरीदने के बाद बेहतर फीचर्स के साथ मिलते हैं।

पॉप्युलर पेमेंट ऐप्स में यूपीआई
गूगल प्ले स्टोर पर यूपीआई पेमेंट ऑप्शन मिल जाने के बाद ज्यादा यूजर्स प्रीमियम ऐप्स, गेम्स और इन-ऐप कंटेंट का इस्तेमाल करेंगे। इस तरह ऐप डिवेलपर्स और क्रिएटर्स को इसका फायदा मिलेगा और उनके ऐप्स यूजर्स की एक बड़ी रेंज तक पहुंच सकेंगे। 2016 में यूपीआई की शुरुआत होने के बाद से इस सिस्टम को ज्यादातर पेमेंट ऐप्स और सर्विसेज ने अडॉप्ट कर लिया है और ऐसा करने वालों में गूगल का अपना पेमेंट ऐप Google Pay भी शामिल है। अब प्ले स्टोर पर पेमेंट के लिए भी यूजर्स को लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा और ओटीपी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।