गूगल ने फोन नंबर, लोकेशन और ईमेल एड्रेस चुराने वाले एप्स को प्ले स्टोर से हटाया

173

नई दिल्ली। गूगल ने ऐप उपयोगकर्ताओं का पर्सनल डेटा इकट्ठा करने वाले एप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है। यह एप्स यूज़र्स की लोकेशन, फोन नंबर और ईमेल एड्रेस आदि ले रहे थे । गूगल ने कहा कि वह नियमित रूप से उन ऐप्स के खिलाफ “उचित कार्रवाई” करता है जो उसकी पॉलिसी का पालन नहीं करते हैं। हाल ही में, गूगल ने प्ले स्टोर से शार्कबॉट बैंक स्टीलर मैलवेयर से संक्रमित छह ऐप्स को हटाया है। एंटीवायरस सॉल्यूशन के रूप में प्रस्तुत किए गए ऐप्स को प्ले स्टोर से निकाले जाने से पहले 15,000 बार डाउनलोड किया जा चुका था।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल प्ले स्टोर से निकाले गए एक दर्जन से अधिक ऐप्स के लेटेस्ट बैच में एक क्यूआर कोड स्कैनर, एक वेदर ऐप और एक मुस्लिम प्रेयर ऐप शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन ऐप्स में कथित रूप से दुर्भावनापूर्ण कोड था, जो लोगों के डेटा चुराता था, रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ ऐप को 10 मिलियन (यानी 1 करोड़) से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। बीबीसी ने एक गूगल प्रवक्ता के हवाले से कहा “गूगल प्ले पर सभी ऐप्स को डेवलपर की परवाह किए बिना हमारी नीतियों का पालन करना चाहिए। जब हम यह निर्धारित करते हैं कि कोई ऐप इन नीतियों का उल्लंघन करता है, तो हम उचित कार्रवाई करते हैं।”

गूगल की डेवलपर कंटेंट पॉलिसी के अनुसार, ऐसे ऐप्स जो भ्रामक, दुर्भावनापूर्ण हैं, या किसी नेटवर्क, उपकरण, या व्यक्तिगत डेटा का दुरुपयोग या दुरुपयोग करने का इरादा रखते हैं, गूगल प्ले स्टोर से सख्ती से प्रतिबंधित हैं। ऐप डेवलपर्स को भी चेतावनी दी गई है कि उन्हें उपयोगकर्ताओं के साथ शेयर की जाने वाली जानकारी के बारे में स्पष्ट होना चाहिए।

गूगल ने प्ले स्टोर से छह ऐप हटाए
ये मामलेा तब सामने आया, जब गूगल ने प्ले स्टोर से छह ऐप हटा दिए हैं। इन ऐप्स को एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए एंटीवायरस सॉल्यूशन के रूप में प्रस्तुत करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। ऐप्स शार्कबॉट बैंक स्टीलर मैलवेयर से संक्रमित थे, और उन्हें 15,000 बार डाउनलोड किया गया था। फोन को लक्षित करने वाले ऐप्स ने इटली और यूनाइटेड किंगडम में उपयोगकर्ताओं के लॉगिन क्रेडेंशियल्स को चुराने के लिए एक जियोफेंसिंग फीचर का उपयोग किया।

इस साल की शुरुआत में, एक सिक्योरिटी फर्म ने एक ऐप की खोज की जो एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर उपयोगकर्ताओं की वित्तीय जानकारी चुरा रहा था। ऐप एक ओपन-सोर्स एप्लिकेशन के रूप में प्रस्तुत कर रहा था जो समान कार्यक्षमता प्रदान करता है। यह एक नापाक बैंकिंग ट्रोजन से संक्रमित था, और इसे गूगल प्ले स्टोर से हटाए जाने से पहले 10,000 से अधिक बार डाउनलोड किया गया था।