गरीब को 2% सैकड़ा के ब्याज के चंगुल से मुक्त करवाएंगेः स्पीकर बिरला

162
  • कोटा ने देश को दिखाई आर्थिक सशक्तिकरण की राह
  • ऋण वितरण मेले में उत्साह, 50 हजार से अधिक लोग जुटे

कोटा। शिक्षा नगरी कोटा ने अब समाज के गरीब और अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के सशक्तिकरण के माध्यम से देश को आर्थिक सशक्तिकरण की राह दिखाई। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर कोटा में रविवार को आयोजित विशाल ऋण वितरण मेला एक नया इतिहास बनाते हुए वंचित और अभावग्रस्त वर्ग के हजारों लोगों की आंखों में नई उम्मीद और उनके सपनों को एक नई उड़ान दे गया।

यह वे लोग हैं जिनके पास ना तो बैंक में अमानत के तौर पर रखने के लिए कुछ था और न ही कोई ऐसी पहुंच जो उन्हें ऐसा आर्थिक संबल दिला सके, जिससे वे अपने पांवों पर खड़े हो सकें। स्पीकर बिरला ने ऐसे लोगों के दर्द और कठिनाई को समझा कर और केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ऋण दिलाने की पहल की वह देश की सबसे बड़ी और मजबूत पहल के रूप में सामने आई।

विशाल ऋण वितरण मेले में आए अपार जनसमूह को संबोधित करते हुए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि अब कोई भी गरीब व्यक्ति ब्याज के चंगुल में नहीं फंसेगा। जो भी व्यक्ति रोजगार करना चाहता है उसे बैंक से लोन दिलाकर उसकी आत्मनिर्भरता और आर्थिक सशक्तिकरण के द्वार खोलेंगे।

बिरला ने कहा कि गरीब व्यक्ति भी आत्मसम्मान से जीना चाहता है। वह रोजगार करके दो वक्त की रोटी कमाना चाहता है। रोजगार प्रारंभ करने के लिए जब वह बाजार से ऋण लेता है तो लोन देने वाला 10 प्रतिशत राशि पहले ही अपने पास रख लेता है। जो राशि दी है उस पर भी 24 प्रतिशत सालाना का ब्याज लेता है। इससे गरीब की कमर ही टूट जाती है। वह ब्याज के बोझ से बाहर ही नहीं निकल पाता।

उन्होंने कहा कि लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। हम कोटा से शुरू कर पूरे देश में नया आर्थिक तंत्र खड़ा करना चाहते हैं जिसमें हर गरीब का बैंक से लोन मिलेगा, सस्ती ब्याज दर पर बिना अमानत रखे लोन मिलेगा। मुझे विश्वास है कि गरीब व्यक्ति पूरी ईमानदार से उस ऋण को चुकाएगा, फिर और अधिक ऋण लेकर अपने काम को विस्तार देगा।

कोटा में बनाना चाहता हूं अमूल से बड़ा ब्रांड
स्पीकर बिरला ने कहा कि कोटा को चंबल का वरदान प्राप्त है। यहां साल भर पानी है और जमीन भी उपजाऊ है। फिर भी यहां राज्य के अन्य हिस्सों से कम पशुपालक है। मेरा सपना है कि कोटा में पशुपालकों को ऋण के माध्यम से इतना सक्षम बनाए कि कोटा की धरती नई श्वेत क्रांति का केंद्र बने। यहां घर में पशु पालन हो और सामूहिक प्रयासों से हम यहां कोटा में अूमल से बड़ा ब्रांड खड़ा करें।

वित्त मंत्री ने दिखाया कमिटमेंट: स्पीकर बिरला ने वंचित-अभावगस्तों के सशक्तिकरण का संदेश देने कोटा आने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की सराहना की। बिरला ने कहा कि इतनी सर्दी में भी उन्होंने कोटा आकर स्ट्रीट वेंडर्स, पशुपालकों, महिलाओं के लिए अपना कमिटमेंट प्रदर्शित किया है।

पूरे राजस्थान का ध्यान रखते हैं बिरलाः जोशी
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चित्तोड़गढ़ सांसद सीपी जोशी ने कहा कि इस तरह का अदभुत आयोजन पहले कभी नहीं हुआ। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला कोटा-बूंदी के लोगों के साथ पूरे राजस्थान का ध्यान रखते हैं। पर्यटन, उद्योग, व्यापार, रेलवे सहित सभी मुद्दों पर वे मंत्रियों और राजस्थान के सांसदों के बीच एक सशक्त सेतू की भूमिका निभाते हैं।

लोन का सही उपयोग समृद्ध बनाएगाः बहेड़िया
भीलवाड़ा सांसद सुभाष बहेडिया ने लाभार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से उनके जीवन को नई राह मिल रही है। लाभार्थी लोन का सही उपयोग करें, यह उन्हें समृद्धि बनाएगा। कुछ लोग लोन को विलासिता पर खर्च कर देते हैं, यह उचित नहीं है, इससे बचने का प्रयास करें।

कार्यक्रम में इनकी भी रही उपस्थिति
कार्यक्रम में विधायक मदन दिलावर, बूंदी विधायक अशोक डोगरा, केशवरायपाटन विधायक चंद्रकांता मेघवाल, लाडपुरा विधायक कल्पना देवी, पूर्व विधायक हीरालाल नागर, वित्तीय सेवा विभाग के सचिव विवेक जोशी, एसबीआई के प्रबंध निदेशक आलोक चौधरी, एसएलबीसी संयोजक कमलेश कुमार चौधरी, सेंट्रल बैंक ऑफर इंडिया के सीईओ एम वेंकट राव, सेंट्रल बैंक के एमडी राजीव पुरी, सिडबी के अध्यक्ष एस रमन, नाबार्ड के अध्यक्ष शाजी केवी, एसबीआई के प्रबंध निदेशक आलोक कुमार चौधरी, लोक सभा में संयुक्त सचिव सिद्धार्थ महाजन, लोक सभा अध्यक्ष के ओएसडी राजीव दत्ता भी उपस्थित रहे।