कोरोना पीड़ित व्यापारियों एवं उद्यमियों के लिए पुरुषार्थ भवन में हेल्प डेस्क शुरू

0
727

कोटा। दी एसएसआई एसोसिएशन ने शनिवार को कोरोना काल से जान- माल का नुकसान उठा चुके व्यापारियों एवं उद्यमियों की सहायता के लिए पुरुषार्थ भवन में हेल्पलाइन डेस्क शुरू करने की घोषणा की। साथ ही कोरोना काल में ऑक्सीजन सिलेंडर एवं ऑक्सीजन कंस्टेटर बैंक का सफल संचालन करने वाली टीम को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर एसोसिएशन के मुख्य सलाहकार व कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोरोना काल में कई व्यापारियों एवं उद्यमियों ने परिजनों को खोया है। जब व्यापार महासंघ द्वारा पिछले दिनों शहर के कई बाजारों का जायजा लिया तो पाया कि शहर के सभी बाजारो में कई प्रतिष्ठानों के व्यापारी एवं उनके परिजन इस महामारी की चपेट में आ गए हैं।

कई परिवारों में घर का मुखिया ही कोरोना महामारी की चपेट मे आकर अपनी जिंदगी से हार गया। कुछ परिवारों में तो 2 से 4 व्यक्ति इस महामारी के कारण मौत की आगोश में समा गए। इस तरह की हृदय विदारक घटनाओं को के कारण व्यापारी एवं उद्यमियों के परिजनों के सामने आर्थिक संकट के साथ-साथ व्यापार संचालन भी प्रभावित हो गया है।

उन्होंने कहा कि किस तरह वह अब आगे व्यापार को संचालित करेंगे एवं व्यवसाय के लिए गये कर्जों का, बीमा व सरकारी जिम्मेदारियों को कैसे पूरा किया जाएगा यह सभी चीजें एक बड़ी चुनौती बनकर हमारे सामने आएगी। अतः इन सब के लिए व्यापारियों एवं उद्यमियों के लिए सहायता केंद्र की स्थापना होनी चाहिए। कोटा व्यापार महासंघ इस दिशा में हर संभव सहायता करने को तैयार है।

दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने कहा कि ऐसा दुखद परिदृश्य पहले कभी नहीं देखा है। दी एसएसआई एसोसिएशन इसके लिए पूरी तरह से तैयार है। ताकी कोटा के सभी प्रभावित व्यापारियों एवं उद्यमियों को सहायता दी जा सके। एसोसिएशन के अध्यक्ष जम्बू कुमार जैन ने घोषणा की कि एसोसिएशन के परिसर पुरूषार्थ भवन में इस तरह का एक सहायता केंद्र (हेल्प डेस्क ) शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए दानदाताओं का भी इसमें सहयोग लिया जाएगा।

इनका हुआ सम्मान
जैन ने बताया कि ऑक्सीजन सहायता केंद्र का सफलतापूर्वक संचालन करने के लिए एसोसिएशन की ओर से विनोद गौतम, एसके जैन, अशोक माहेश्वरी, अरविंदर सिंह, परसराम झामनानी, पुंडरीक बागला, महेंद्र चौधरी, मनोज माहेश्वरी, बीएल गुप्ता ,नरेंद्र पांडेय, अंकित अग्रवाल, उमेश अग्रवाल एवं महावीर को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया ।

10 हजार पौधे लगाने का संकल्प
इस अवसर पर विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पुरुषार्थ भवन परिसर में सघन पौधरोपण के कार्यक्रम की शुरुआत की। इस मौके पर सभी उद्यमियों ने संकल्प लिया कि पूरे मानसून काल में रीको एवं संस्थाओं के सहयोग से करीब करीब 10 हजार पौधे इस औद्योगिक क्षेत्र में लगाए जाएंगे।

परिचय पत्र का विमोचन: सचिव मनीष माहेश्वरी ने बताया कि इस अवसर पर कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन के समय उद्यमियों एवं उनके कर्मचारियों को आवागमन में हुई समस्याओं को देखते हुए सभी उद्यमियों के लिए एसोसिएशन द्वारा परिचय पत्र का विमोचन किया गया।