कोरोना के डर से किसान एमएसपी पर फसल बेचने से वंचित, समय बढ़ाने की मांग

547

कोटा। सरसों और चने के सरकारी खरीद केन्द्रों पर भी कोरोना वायरस का असर देखने को मिल रहा है। कोविद-19 के चलते किसानों में व्याप्त भय के कारण खरीद केन्द्रों पर इक्का दुक्का किसान ही पहुंच रहे हैं। भारतीय किसान संघ ने खरीद केन्द्रों पर खरीदी करने में दिए जाने वाले समय में छूट देने की मांग की है।

जिलाध्यक्ष गिरिराज चौधरी तथा संभागीय प्रवक्ता आशीष मेहता ने बताया कि कोरोना के कारण किसानों में भी दहशत का माहौल है। वहीं सरसों और चना खरीद का पंजीयन कराने के बाद केवल 7 दिन समय मिलता है। लेकिन किसान दहशत में होने के कारण से खरीद केन्द्रों पर नहीं पहुंच रहे है। वहीं, जो किसान पहुंच रहे हैं, वे भी जान जोखिम में लेकर ही आ रहे हैं। ऐसे में, किसानों को खरीद केन्द्रों पर अतिरिक्त समय दिया जाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि यदि 15 दिन तक वर्तमान हालात जारी रहते हैं तो करीबन 2 हजार किसान खरीद केन्द्रों पर उपज बेचने से वंचित हो जाएंगे। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के द्वारा की गई अपील के अनुसार अभी घरों से बाहर निकलने में सावचेती बरतने को कहा गया है। लेकिन किसानों को अतिरिक्त समय न देकर महामारी में भी घर से निकलने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

यदि किसानों को खरीद केन्द्रों पर कोविद-19 का सामना करना पड़ा तो उसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। उल्लेखनीय है कि कोटा भामाशाहमंडी समेत इटावा, सुल्तानपुर, सांगोद, रामगंजमंडी, कुंदनपुर में खरीद केन्द्र चलाए जा रहे हैं।