कोटा व्यापार महासंघ ने केंद्रीय बजट को देश का विकासोन्मुखी बताया

50

अन्तरिम बजट 2024-25 प्रतिक्रिया

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने केंद्र सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत अंतरिम बजट 2024-25 पर प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि इस बजट में टैक्सेशन में किसी प्रकार का फेर बदल नहीं किया गया है। जबकि व्यापारियों की इनकम टैक्स स्लैब बनाने की मांग अधूरी रह गई है। उन्होंने कहा कि बजट में 10 वर्षों की सरकार का लेखा-जोखा पेश किया गया है, जिससे भारत को और विकसित बनाने में गति मिलेगी।

उन्होंने सोलर से उत्पादित बिजली को 300 यूनिट तक फ्री किए जाने किये जाने को स्वागत योग्य कदम बताया है। यह देश के विकास में एक और बढ़ता हुआ कदम है। साथ ही 2009-10-11 -12 के आयकर की डिमांड के लंबित मामलों को समाप्त किया जाना भी एक स्वागत योग कदम है। लेकिन, इसकी सीमा और बढ़ाई जानी चाहिए थी और 6 साल के पहले के मामले भी इसमें शामिल किए जाने चाहिए थे।

बजट में चुनाव के पहले जिस प्रकार की लोक लुभावनी घोषणाएं की जाती हैं, वह इस बजट में दरकिनार की गई है जो भी एक स्वागत योग्य कदम है। कुल मिलाकर यह बजट देश के विकास की ओर ले जाने वाला बजट है जिस देश के विकास को ओर गति मिलेगी।

हर वर्ग का बजट में रखा ध्यान
बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। महिला,बुजुर्ग,स्टूडेंट और व्यापारियों के हितों को देखकर बजट में दूरगामी सोच वाला बजट पेश किया गया। है। प्रौद्योगिकियों को अपनाने वाले हमारे युवाओं के लिए यह एक स्वर्णिम काल होगा। 50 वर्षीय ब्याज मुक्त लोन के जरिए एक लाख करोड़ रुपए का कार्पस स्थापित किया है। इस कोर्स से दीर्घकालिक वित्तपोषण या पुनर्वित्त पोषण कम या शून्य ब्याज दरों पर उपलब्ध कराए जाएंगे। राजकोषीय घाटे का लक्ष्य अनुमान से बेहतर था। बजट में किसी बड़े कर और शुल्क परिवर्तन को लेकर ऐलान नहीं किया गया है।यह बजट समृद्ध भारत के ‘सेतु’ के रूप में माना जा रहा है।
गोविंद राम मित्तल, लघु उद्योग भारती

भविष्य के निर्माण का बजट
केंद्रीय बजट सर्वस्पर्शी, सर्व-समावेशी एवं देश के जन-जन के सर्वांगीण कल्याण के प्रति समर्पित आम बजट रहा। कोटा नागरिक सहकारी बैंक अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने आम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि रोजगार,स्वास्थ्य,परिवहन, किसान और भारत को आत्मनिर्भर बनाने वाला यह बजट है। बजट का ध्यान आधारभूत आधारभूत संरचना में भारी निवेश पर रहा इसके दूरगामी परिणाम होंगे। देश ने सदी में एक बार आने वाली महामारी की चुनौतियों पर काबू पाया। आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बड़े कदम उठाए और अमृत काल की दिशा में ठोस नींव रखी।
राजेश कृष्ण बिरला अध्यक्ष कोटा नागरिक सहकारी बैंक