कोटा में खुले दो इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, घर बैठे जमा करा सकेंगे रुपए

948

कोटा। केंद्र सरकार की ओर से देश में शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की लांचिंग की। इसी शृंखला में शहर में न्यू ग्रेन मंडी डाकघर और नयापुरा मुख्य डाकघर में भी लांचिंग समारोह आयोजित किया गया। कोटा के साथ पीएम मोदी ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 650 शाखाओं एवं 3250 एक्सेस प्वाइंट्स की भी एक साथ लांचिंग की।

एयरपोर्ट के सामने स्थित शुभम गार्डन में हुए समारोह में मुख्य अतिथि सांसद ओम बिरला रहे। उन्होंने इस योजना के संबंध में सांसद बिरला ने कहा कि पोस्ट पेमेंट बैंक से ग्रामीणों को लाभ होगा और वह घर बैठे बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि डाक विभाग की प्रामाणिकता आज भी कायम है।

लोग पहले मनीऑर्डर किया करते थे, चिट्ठी का इंतजार करते थे। उन्होंने कहा कि आईपीपीबी बैंकिंग सुविधाओं से वंचित और अल्प बैंकिंग सुविधाओं वाले जनसमूह को अंतिम छोर तक बैंकिंग की सुविधाएं मिलेंगी। विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि यह योजना बैकिंग की तरह सुविधा वाला है। इससे लोगों को खाते खुलवाने की सुविधा का लाभ मिलेगा। घर पर डाकिया आएगा।

डाक विभाग इस योजना को उन गांवों तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाएगा जहां सामान्य बैंक की पहुंच नहीं है। इसके तहत बचत खाता, चालू खाता, मनी ट्रांसफर तथा प्रत्यक्ष लाभांतरण के अलावा बिल, यूटिलिटी एवं व्यापारिक भुगतान जैसी सुविधाएं मिलेंगी। 

प्रवर अधीक्षक एसएल मीणा ने योजना के फायदे बताए। समारोह में ग्रामीण क्षेत्र में कार्य करने वाले वालिंटियर को अतिथियों द्वारा कार्ड प्रदान किए गए। इस दौरान दोपहर 3:15 बजे से पीएम मोदी के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी हुआ।

समाज के हर तबके को मिलेगा लाभ : गुंजल
नयापुरा मुख्य डाकघर में आयोजित इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक लांचिंग समारोह में मुख्य अतिथि विधायक प्रहलाद गुंजल रहे। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा लांच की इस योजना को लेकर कहा कि डाक विभाग को इस योजना से नया आयाम मिलेगा। उन्होंने  कहा कि समाज का हर तबका गरीब, अमीर, किसान, ठेले वाले को भी इससे फायदा होगा।