कोटा के हॉस्टल एवं कोचिंग क्षेत्र को पूर्ण स्वच्छता प्रदान की जाए: कोटा व्यापार महासंघ

32

सभी हॉस्टल एसोसिएशन हॉस्टल क्षेत्रों की सड़कों पर डस्टबिन लगाएंगे

कोटा। नगर निगम कोटा दक्षिण, एलन स्वच्छता ब्रिगेड, कोटा व्यापार महासंघ एवं कई संस्थाओं के सहयोग से चलाए जा रहे हैं मार्च स्वच्छता महाअभियान के तहत तीसरे दिन रविवार को राजीव गांधी नगर, न्यू राजीव गांधी नगर में सघन स्वच्छता अभियान चलाया गया।

नगर निगम कोटा दक्षिण के उप महापौर पवन मीणा एवं कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि इस स्वच्छता अभियान में एलन इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी, कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन मित्तल, सचिव पंकज जैन, न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष भगवान माहेश्वरी, सचिव राजू भैया एवं अनुराग जैन सहित कई संस्थाओं के व्यापारी, हॉस्टल व्यवसायी, एलन का स्टाफ एवं कर्मचारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे। इस अवसर पर स्वच्छता कर्मियों के साथ करीब 500 से ज्यादा लोगों ने श्रमदान करके पूरे क्षेत्र को स्वच्छता प्रदान की।

उप महापौर पवन मीणा ने इस मौके पर कहा कि इस स्वच्छता महाअभियान को कोटा के हर वर्ग का भरपूर समर्थन मिल रहा है। व्यापारिक संस्थाए , समाज सेवी संस्थाएं, रोटरी क्लब, यूथ क्लब, एलन कोचिंग संस्थान सहित सभी आमजन द्वारा इस अभियान को जन-जन का अभियान मानते हुए पूरा सहयोग कर रहे हैं।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोटा में कोचिंग एवं हॉस्टल व्यवसाय हमारे रोजगार की सबसे बड़ी धुरी है। इन क्षेत्रों में लाखों की संख्या में विद्यार्थी एवं उनके अभिभावक पूरे वर्ष भर आते रहते हैं। हम सभी को मिलकर इन क्षेत्रों को पूर्ण विकसित एवं सुविधायुक्त बनाने, स्वच्छता प्रदान करने के लिए पूरा प्रयास करना चाहिए। जिससे बाहर से आने वाले विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों द्वारा पूरे देश में कोटा के बारे में अच्छा संदेश जाए। हॉस्टल एसोसिएशनों द्वारा अपने स्तर पर भी सफाई कर्मचारी रखें एवं क्षेत्र की सड़कों पर जगह-जगह संस्था द्वारा डस्टबिन लगाएं, जिससे क्षेत्र को संपूर्ण स्वच्छता प्रदान की जा सके।

एलन केरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने कहा कि एलन संस्थान द्वारा एलन स्वच्छता ब्रिगेड इस लिए बनाई गई थी कि हम कोचिंग क्षेत्र के साथ-साथ शहर के अन्य क्षेत्रों में भी स्वच्छता प्रदान कर सकें। माहेश्वरी ने कहा कि मैने इंदौर की स्वच्छता को बड़ी बारीकी से अध्ययन किया है। वहां के आमजन शहर की स्वच्छता को लेकर सजग प्रहरी के रूप में काम करते हैं। तभी संपूर्ण स्वच्छता को अंजाम दिया जा रहा है।

अगर हमें हमारे शहर की रेटिंग बढ़ानी है तो आमजन को भी इसमें पूरी तरह से भागीदारी निभानी होगी। इसके लिए जनसहभागिता एवं जन जागृति अति आवश्यक है। उन्होंने स्वच्छता अभियान की सराहना करते हुए कहा कि निश्चित ही आने वाले समय में लोगों को यह संदेश मिलेगा कि हम सभी इस अभियान से जुड़ें और सड़कों पर कचरा तो नहीं फैलाएं।औरों को भी न फैलाने दें। यह सोच विकसित होती है तो आधी समस्या का निराकरण तो वैसे ही हो जाएगा।

कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन मित्तल, सचिव पंकज जैन, न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष भगवान माहेश्वरी, सचिव राजू भैया एवं अनुराग जैन ने कहा कि उनकी संस्थाओं द्वारा हर मैस संचालक और हॉस्टल संचालक वालों को पाबंद किया हुआ है कि वह अपने हॉस्टल एवं मैस का कचरा टिपर में डालें या निर्धारित स्थान पर ही डालें। शीघ्र ही सभी हॉस्टल क्षेत्र की सड़कों पर संस्था द्वारा डस्टबिन लगवाए जाएंगे। क्षेत्र के रखरखाव और स्वच्छता की निगरानी रखने के लिए एक टीम का गठन किया जाएगा, जो इस दिशा में निरंतर कार्य करेगी।

स्वच्छता अभियान आज विज्ञान नगर में
सोमवार को स्वच्छता महा अभियान की शुरुआत विज्ञान नगर मेन रोड ब्रजवासी मिष्ठान भंडार से की जाएगी।