कैंसर व सफाई अभियान: दुगनी उत्साह व उमंग से उठे कोटावासियों के हाथ

66

बावड़ियों, पार्कों और सड़कों पर चला झाड़ू, केएसटी पर जागरूकता सेमिनार व नुक्कड़ नाटक

कोटा। Cancer And Cleanliness Campaign: शहर में आयोजित 101 घंटे के सफाई व कैंसर जागरूकता के दूसरे दिन लोगों का उत्साह व उमंग दुगना देखा गया। लोगों ने सफाई के प्रति अपनी गंभीरता दिखाई और शहर के पार्कों, सड़कों व बावड़ियों पर झाड़ू लगाया।

आयोजक समाजसेवी सरोश खान ने बताया कि सुबह पांच बजे से भीतरिया कुंड पर चम्बल सेना ने सफाई अभियान के तहत पानी में जाल डालकर सफाई की और 6 जाल भरकर कचरा निकाला। पार्क व बाहर के क्षेत्र में संस्था के सदस्यों ने सफाई कर 8 बैग कचरा एकत्रित किया।

अभियान के तहत एक उम्मीद सेवा संस्थान ने प्रात: 8 बजे से 10.30 बजे गोबरिया बावड़ी, इंद्रप्रस्थ औद्योगिक क्षेत्र रोड़ नम्बर 1,2 व 3 पर अपना झाड़ू लगाकर सफाई अभियान को गति दी। लांयस क्लब कोटा, सिंधी सेवा संगम व वुमन इंटरप्रेन्योर के संयुक्त तत्वाधान में हाट रोड एवं माला रोड कोटा जंक्शन, स्वामी विवेकानंद पार्क पानी की टंकी के पास हाट रोड़ कोटा जंक्शन,अजय आहूजा पार्क में सफाई कर कचरा एकत्रित किया।

डॉ.कुलवंत गौड़ के नेतृत्व में शाइन इण्डिया ने दोपहर को कमान संभालते हुए 2 से 5 बजे तक जवाहर नगर डिस्ट्रिक्ट सेंटर गली-गली घूम कर कचरा एकत्रित किया और वहां के निवासियों व विद्यार्थियों को सफाई व कैंसर के प्रति जागरूक किया। इसके उपरान्त सांय 5 से 8 बजे तक रोटरी क्बल कोटा सेंट्रल व अहा संस्थान,भारत विकास परिषद रानी लक्ष्मी बाई शाखा की ओर से जागरूकता सेमिनार व नुक्कड़ नाटक का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

रात्रि को 8 बजे से 12 बजे तक महावीर इंटरनेशनल यूथ सेंटर ने गोदावरी धाम, रामधाम व चम्बल गार्डन समवर्ती इलाकों में क्षेत्र सफाई अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा कि शनिवार को भक्तों का विशेष आगमन होता है। ऐसे में रात्रि में सफाई का विशेष अभियान चलाया गया।

इससे पूर्व शुक्रवार रात्रि 12 से 5 बजे तक स्टेशन क्षेत्र में सफाई अभियान में 150 बैंग कचरा एकत्रित किया गया। शनिवार रात्रि 12 बजे से सुबह 5 बजे तक कोटा कम्यूनिटी की मदद से नए कोटा के चौराहे को सफाई अभियान से जोड़ा जाएगा।

हम सफाई में साथ निभायें
सरोश खान ने शहर के युवाओं को सफाई अभियान में जुड़ने की अपील करते करते हुए कहा कि हमारे प्रदेश के स्वायत शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कोटा शहर में विकास की नई इबारत लिखी है। शहर का सौंदर्यीकरण किया है। अब हम शहरवासियों की जिम्मेदारी है कि अपना नैतिक धर्म निभाते हुए एक जिम्मेदार नागरिक का परिचय दें और शहर को साफ रखें।

जागरूकता सेमिनार व नुक्कड़ नाटक
किशोर सागर की पाल पर सायं 5 बजे से रात्रि 8 बजे तक जागरूकता सेमिनार के माध्यम से कैंसर के प्रति जागरूकता दी गई। रोटरी क्लब कोटा सेंट्रल की प्रसीडेंट सुनीता काबरा ने बताया कि क्लब के सहयोग से सेमिनार का आयोजन हुआ। डॉक्टर डॉ. मीतू भावनानी ने मुंह के कैंसर व ब्रेस्ट कैंसर पर लोगो को जागरूक किया और अहा संस्थान ने नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया। इस अवसर पर लोगो को स्क्रीनिंग कर कैंसर की जांच की गई। नुक्कड़ नाटक में कैंसर रोग होने व पीड़ितों की समस्या के बारे में बताकर जागरूकता का संदेश दिया गया। कैंसर इज नो जोक, पुट डाउन योवर स्मोक, बीमारी नहीं महामारी है कैंसर दुनिया पर भारी है बैनर बनाकर जागरूकता का संदेश दिया गया।