कुपोषण मुक्त करने का काम सबसे पहले कोटा से: ओम बिरला

1051

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि समूचे देश में एक भी बच्चा कुपोषित नहीं हो। इसके लिए सबसे पहले देश में कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र को कुपोषण से मुक्त बनाएंगे। ताकि पूरे देश में इसकी मिसाल दी जाए। यह काम जनसहभागिता से किया जाएगा।

वे मंगलवार को कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेन्ट्स एसोसिएशन की ओर से भामाशाहमंडी में आयोजित नए भारत निर्माण का संकल्प-2022 तथा नागरिक अभिनंदन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में एक सितम्बर से पोषक कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मैंने संसद सांसदों से आह्वान किया था कि वे अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में कुपोषण मुक्ति का अभियान चलाएं।

आज मेरे संसदीय क्षेत्र कोटा और बूंदी को कुपोषण मुक्त करने का जिम्मा लेता हूं। शुरुआत में भामाशाहमंडी के एक-एक व्यापारी कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र की एक हजार गर्भवती महिलाओं को नौ माह के लिए गोद लेंगे। नौ माह तक गर्भवती महिला को पौष्टिक भोजन, मेडिकल सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

इसके बाद स्वास्थ्य विभाग का कुपोषण का सर्वे आने के बाद जनसहयोग से इसे आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट्स एसोसिएशन को जिम्मेदारी सौंपते हुए कहा कि शहर के लोगों को अब सामाजिक नेतृत्व की भूमिका निभानी होगी। कोटा की धरती पर रात में कोई भूखा नहीं सोए और खुले आसमान के नीचे कोई नहीं सोए यह चिंता आपको करनी होगी।

विश्वास और भरोसे से बड़ा दायित्व संभाला
नागरिक अभिनंदन समारोह के दौरान लोकसभा अध्यक्ष अपनों के बीच मिले दुलार से भावुक भी हो गए। उन्होंने कहा कि कोटा में मेरी जन्म और कर्मभूमि है। दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष हूं। आपके लिए बेटा, भाई ही रहूंगा। कोटा ने जिस तरह का स्नेह, भरोसा, विश्वास, ताकत और संस्कार दिए हैं, इसकी के बलबूते पर संसद का संचालन किया है।

151 किलो फूलों के हार से स्वागत
कोटा ग्रेन सीड्स मर्चेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश राठी ने कहा लोकसभा अध्यक्ष के प्रयासों से ही भामाशाह अनाज मंडी का विस्तार किया जायेगा। वन विभाग की 650 बीघा जमींन और मिलने के बाद मंडी 1000 बीघा में होगी। इस मौके पर एसोसिएशन की ओर से बिरला का 151 किलो के फूलों के हार से स्वागत किया है।

समारोह में कोटा नागरिक सहकारी बैंक के चेयरमेन राजेश बिरला, विधायक कल्पना देवी, चंद्रकांता मेघवाल, संदीप शर्मा, पूर्व विधायक हीरालाल नागर,महापौर महेश विजय, उप महापौर सुनीता व्यास आदि मौजूद थे। इस अवसर पर शहर की 250 संस्थाओं ने भी बिरला का स्वागत किया।

यह भी पढ़ें : कोटा में बनेगा दुनिया का बेहतरीन एयरपोर्ट: बिरला