कोरोना इफ़ेक्ट/ किसी को भी भूखा नहीं सोने दिया जाएगा: व्यापार महासंघ

675

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक महेश्वरी के नेतृत्व में आज एक प्रतिनिधिमंडल की जिला कलेक्टर ओम कसेरा एवं अतिरिक्त जिला कलेक्टर एनके गुप्ता, नगर निगम के उपायुक्त वासुदेव मालावत, सीएमएचओ भूपेंद्र सिंह तंवर एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एक बैठक जिला कलेक्टर के चेंबर में संपन्न हुई।

बैठक में तय हुआ कि कोचिंग विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की भोजन, पानी, स्वास्थ्य संबंधी किसी प्रकार की परेशानी ना हो और उन्हें समय पर भोजन उपलब्ध हो। साथ पीजी में रहने वाले छात्रों को भी भोजन की व्यवस्था के साथ ही शहर में निवास कर रहे जरूरतमंद लोगों को भोजन संबंधित किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए फूड डिलीवरी सिस्टम को जारी रखने का निर्णय हुआ। उन्होंने सभी हॉस्टल संचालकों को इस बात के निर्देश भी जारी किए गए कि कोचिंग विद्यार्थियों के स्वास्थ्य एवं भोजन का विशेष ध्यान रखें एवं बिना कारणवश उन्हें हास्टलो के बाहर नहीं निकलने दे। इसकी सख्ती से पालना की जाए।

थोक सब्जी मंडी में रिटेल ग्राहकों सब्जी बेचने पर रोक
साथ ही थोक सब्जी मंडी परिसर में किसी भी प्रकार के रिटेलर को सब्जी एवम फ्रूट नहीं दिये जाएं। केवल रिटेल बेचने वाले व्यापारियों को ही यहां पर सब्जी दी जाए। आमजन का प्रवेश बिल्कुल बंद किया जाए।

भामाशाह मण्डी को भी सैनिटाइज किया जायेगा
भामाशाह मण्डी परिसर में जिसमें 25 तारीख को मंडी खुलने के बाद आने वाले समय में माल की आवक को देखते हुए किसानों की सुरक्षा किस तरह निश्चित की जाए इस बारे में भी चर्चा हुई। कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश राठी ने बताया कि हम व्यापारियों एवं किसानों इकठ्ठा न होने देने एवं उनकी संख्या को मेंटेन करने के लिए समुचित व्यवस्था करेंगे। भारी मात्रा में हम मास्क एवं सैनिटाइजर एसोसिएशन द्वारा खरीद कर व्यापारियों एवं किसानों को दिए जाएंगे। साथ ही पूरे मंडी परिसर को हमने सैनिटाइज किये जाने का भी प्रबन्ध किया है। साथ ही बाहर से आने वाले किसानों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर लगाए जाने का पूर्ण प्रयास करेंगे।

किराना व्यापारियों छह घंटे दुकान खोलने की अनुमति
कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने जिला कलेक्टर को बताया कि आमजन को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पडे यह हमारा उद्देश्य है। किसी को भी किसी भी प्रकार से खाने पीने की चीजों का अभाव नहीं हो। साथ ही कोरोना संक्रमण को भी रोका जा सके, इसी को मद्देनजर रखते हुए इसके लिए उन्होंने कलक्टर से किराना व्यवसाय को 24 तारीख से 12 से 6 बजे तक खोले जाने की अनुमति चाही। जिस पर कलक्टर ने अपनी सहमति दे दी।

कोटा व्यापार महासंघ की सराहना
शहर में कोरोना वायरस नहीं फैले इसके लिए कलेक्टर ने व्यापार महासंघ के अध्यक्ष महामंत्री द्वारा निरंतर किए जा रहे सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि जब भी कोई आपदा कोटा शहर में आती है तो कोटा व्यापार महासंघ सदैव सहयोग करता है। जिसका उदाहरण पिछले दिनों कोटा शहर में आई बाढ़ के समय देखने को मिला। उन्होंने कहा कि देश- प्रदेश एवं अपने शहर को सबसे बड़ी चुनौती से हमें लोगों की जान बचाना है। हम सब को सभी निर्देशों का पालन करना है। हमने सभी संस्थाओं को निर्देश दे दिए कि वह पूर्ण सावधानी और सतर्कता बरतने बरते। साथ ही हमने महासंघ के सभी 148 सस्थाओं एव इससे जुडे एक लाख व्यापारियों को शहर में कोई भी अनहोनी घटना होने पर तुरंत प्रशासन को सुरक्षित करने के भी निर्देश दे दिए हैं। हम इस महामारी को हमारे शहर में किसी भी प्रकार से घुसने नहीं देंगे।

हम पूरी तरह सतर्क हैं
कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष के अध्यक्ष जैन एवं महासचिव महेश्वरी ने जिला कलेक्टर को आश्वस्त किया कि शहर में आई भारी विपदा से निपटने के लिए हम लोग पूरी तरह से सतर्क हैं? इसलिए हमने पिछले 15 मार्च को ही सतर्कता बरते हुए हमारे सभी होली मिलन समारोह एवं अन्य कार्यक्रम स्थगित कर दिए थे। व्यापारियों उद्यमियों एवं आम जनता को सावधानियों के लिए जागरूक करना,अनावश्यक यात्रा को टालना जैसे कदम निरंतर जारी रखें जायेगे। पूरे राज्य में कोटा व्यापार महासंघ पहला संगठन है। जिसने 22 मार्च को मीटिंग करके 72 घंटे का कोटा बंद एवं 31 मार्च तक दोपहर 12बजे से साय 6 बजे तक प्रतिष्ठान खोलने का निर्णय लिया। कोटा व्यापार महासंघ, जिला प्रशासन समाजसेवी संस्थाओं सामाजिक संस्थाओं कोचिंग संस्थान होस्टल सचालक होस्टल एसोसिएशन के माध्यम से इस भारी विपदा से निबटने के लिए तैयार है तैयार।

बैठक में कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश राठी, दी एसएस आई एसोसिएशन के अध्यक्ष कमलदीप सिंह कोटा थोक फ्रूट एंड वेजिटेबल मर्चेंट यूनियन के अध्यक्ष कमल जैन सचिव संतोष मेहता सहित कई व्यापारी एवं उद्यमी भी मौजूद थे।