किशमिश और गुड़ खाने से कम हो सकता है मोटापा, जानिए कैसे

393

डॉ. सुधींद्र श्रृंगी (एमडी आयुर्वेद )
कोटा। आजकल बहुत से लोग बढ़ते वजन की वजह से परेशान हैं। लोग वजन कम करने के लिए जिम में हजारों रुपयों की फीस दे रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि जब वजन घटाने (Weight loss) के लिए हेल्दी डाइट की बात करते हैं, तो इसकी लिस्ट काफी लंबी है। जाहिर है हर चीज को खाना हर किसी के बस की बात नहीं है और कुछ चीजें आसानी से उपलब्ध भी नहीं होती हैं। हालांकि ऐसी चीजें भी हैं, जो आपके आसपास मौजूद होती हैं लेकिन उनके बारे में आपको पता नहीं होता है।

वजन कम करने के लिए फूड कॉम्बिनेशन भी काफी असरदार है। जो वजन घटाने से लेकर पेट से जुड़ी समस्याओं और खून की कमी दूर करने में सहायक हो सकता है। सबसे बड़ी बात यह चीजें सस्ती और आसानी से उपलब्ध होने वाली हैं।

वजन घटाने के लिए किशमिश
किशमिश वजन घटाने के लिए किशमिश एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसमें नैचुरल शुगर होती है और यह आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। आप इसे अपने दलिया और स्मूदी में मिला सकते हैं।

किशमिश के फायदे
किशमिश आपके मीठा खाने की लालसा को कम करती है। यह ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाती है। विटामिन बी, विटामिन सी और आयरन से भरपूर किशमिश इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करती है और एनीमिया से बचाती है। फाइबर से भरपूर किशमिश कब्ज को रोकने में मदद कर सकती है।

किशमिश और गुड़ का इस्तेमाल
सोने से पहले एक मुट्ठी किशमिश और एक गुड़ का टुकड़ा लेकर उन्हें एक पानी से भरे कटोरे में डाल लेना। सुबह खाली पेट किशमिश खा लेना और ऊपर से गुड़ का पानी पी लेना। ध्यान रहे कि वजन घटाने की योजना के लिए गुड़ और किशमिश दोनों ही अच्छे हैं, लेकिन अगर आप इनका अधिक सेवन करते हैं तो इससे वजन बढ़ सकता है। साथ ही अगर आपको डायबिटीज है तो दोनों चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।