कारों के बाद अब टीवी की भी बिक्री घटी, इंडस्ट्री की इंपोर्ट ड्यूटी हटाने की मांग

2194

नई दिल्ली। भारतीय अर्थव्यवस्था मंदी के दौर से गुजर रही है, जहां अब ऑटो के बाद टीवी की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में टीवी मैन्युफैक्चरर्स ने सरकार से जीएसटी में कटौती और ओपन टीवी सेल पैनल से इंपोर्ट ड्यूटी हटाने की मांग की है, जिससे टीवी की बिक्री को बढ़ावा मिल सके। बता दें कि आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के बाद से टीवी पैनल सेल की बिक्री में तेज गिरावट दर्ज की गई है।

टीवी मैन्युफैक्चरर्स ने कम डिमांड मिलने की वजह से टीवी की बिक्री में गिरावट की बात कही है। साथ ही अन्य होम अप्लायंस प्रोडक्ट जैसे वाशिंग मशीन और रेफ्रिजरेटर की ग्रोथ में भी जुलाई में माह में गिरावट दर्ज की गई है।कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (CEAMA) के अध्यक्ष कमल नंदी ने कहा कि कुल मिलाकर जुलाई माह में इंडस्ट्री की ग्रोथ नहीं दर्ज की गई है।

जीरो ड्यूटी लगाने की मांग
नंदी कहा कि इंडस्ट्री एक निगेटिव दौर से गुजरे, उससे पहले सरकार को कुछ छूट देकर इंडस्ट्री की हालत दुरुस्त करनी चाहिए। पैनासोनिक इंडिया के सीईओ मनीश शर्मा ने सरकार से होम एप्लायंस पर इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती और ओपल सेल पर जीरो ड्यूटी लगाने की मांग की।