कश्मीर घाटी में संशय के बादल आज होंगे साफ़

918

नई दिल्ली। कश्मीर पर मोदी सरकार के मन में क्या है? इस पर छाए संशय के बादल कुछ घंटों के बाद छट सकते हैं। प्रधानमंत्री की अगुआई में आज सुबह 9:30 बजे कैबिनेट मीटिंग है। इसमें घाटी पर कुछ बड़ा फैसला होने की उम्मीद है। कहा जा रहा है कि इस बैठक के फैसले और कश्मीर के हालात पर सरकार संसद में बयान भी दे सकती है।

अतिरिक्त जवानों की तैनाती और घाटी छोड़ने की सलाह के बाद विपक्ष कई दिनों से इसकी मांग कर रहा है। इस बीच आधी रात को पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को भी नजरबंद कर दिया गया तो देर रात राज्यपाल ने डीजीपी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आपात बैठक की।

रविवार को दिल्ली से लेकर जम्मू-कश्मीर तक हलचल तेज रही। गृह मंत्री अमित शाह ने उच्चस्तरीय बैठक की, जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, केंद्रीय गृह सचिव के साथ खुफिया एजेंसियों के प्रमुख भी शामिल हुए। पूरी स्थिति की पीएम को जानकारी दी गई। डोभाल से जब कश्मीर पर किसी बड़े फैसले की संभावना पर सवाल किया गया तो वह मुस्कुराते हुए निकल गए।

सूत्रों की मानें तो सरकार संसद का सत्र दो दिन बढ़ा सकती है, जिससे कि वर्तमान हालात पर चर्चा हो सके। शाह के अगले हफ्ते कश्मीर दौरे की भी तैयारी है। श्रीनगर में कश्मीरी दलों ने साझा बैठक में ऐलान किया कि राज्य के विशेष दर्जे से छेड़छाड़ की किसी भी कोशिश का विरोध करेंगे। राज्य के लोगों से अपील की कि सब्र रखें और ऐसा कदम न उठाएं, जिससे घाटी में खलल पड़े।

पूरे राज्य में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम
पूरे राज्य में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। लखनपुर (कठुआ) से लेकर कश्मीर की चोटियों तक चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। कश्मीर में अलगाववादियों के गढ़ को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जम्मू में भी 40 कंपनियां तैनात की गईं हैं।

धारा 144, स्कूल-कॉलेज बंद
राज्य के अधिकतर जिलों में धारा 144 लगा दी गई है। सभी स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। श्रीनगर में रविवार रात को धारा 144 लागू कर दी गई थी तो जम्मू में भी सुबह 6 बजे से प्रभावी हो गई है। कश्मीर के अलावा जम्मू, कठुआ, ऊधमपुर, रियासी, किश्तवाड़, रामबन, राजौरी, पुंछ में सुरक्षा बेहद कड़ी है।

यह भी पढ़िए :आर्टिकल 370 खत्म: जानिए कश्मीर में क्या-क्या बदल जाएगा