ऐमजॉन अलेक्सा सुनता है आपकी बातें, तो ऐसे करें डिसेबल

1075

नई दिल्ली। ऐमजॉन के अलेक्सा डिवाइस पर यूजर्स की बातें सुनने को लेकर कई बार सवाल उठ चुके हैं और अब कंपनी ने इससे जुड़ा नया ऑप्शन दिया है। कंपनी ने माना था कि क्वालिटी कंट्रोल के लिए यूजर्स के कमांड्स सुने और रिव्यू किए जाते हैं। दरअसल बीते दिनों सामने आया कि ऐपल और गूगल, इन दोनों के भी वॉइस असिस्टेंट यूजर्स की बातें रिकॉर्ड करते हैं और बाद में इनके कुछ हिस्से का रिव्यू किया जाता है। ऐपल ने इसपर जरूरी ऐक्शन भी लिया है।

यूजर्स की नाराजगी के बाद जहां ऐपल ने अपना यह प्रोग्राम बंद कर दिया, वहीं गूगल यूजर्स को इस ऑफ करने का विकल्प पहले ही देता है। अब ऐमजॉन ने अलेक्सा पर भी रिकॉर्डिंग्स के रिव्यू से जुड़ा फीचर डिसेबल करने का विकल्प दे दिया है। ऐमजॉन ने कहा कि कस्टमर्स के लिए अपने डिवाइस के इस्तेमाल को आसान बनाने के मकसद से कुछ रिकॉर्डिंग्स का रिव्यू किया जाता था लेकिन अब यूजर्स की परमिशन के बिना उनकी रिकॉर्डिंग रिव्यू नहीं की जाएंगी।

ऐपल ‘सीरी’ भी सुनता था पर्सनल बातें
गूगल भी पहले ही अपने गूगल होम पर इसे ऑफ करने का विकल्प देता है और यूजर की परमिशन के बिना उसकी वॉइस-रिकॉर्डिंग्स नहीं सुनता। दरअसल, इसी सप्ताह की शुरुआत में सामने आया था कि ऐपल का सीरी असिस्टेंट यूजर्स की पर्सनल बातों को रिव्यू करने के लिए कंपनी के कर्मचारियों को सुना रहा था। बता दें, सामने आईं रिपोर्ट्स के बाद ऐपल ने यह प्रोग्राम अब बंद कर दिया है। आपको बता दें, ऐमजॉन और गूगल अपने असिस्टेंट्स की मदद से यूजर्स की बातें सुनते हैं, ऐसी कई रिपोर्ट्स सामने आ चुकी हैं।

असिस्टेंट को इंप्रूव करने के लिए रिव्यू
ऐमजॉन ने पहले भी माना है कि अलेक्सा रिकॉर्डिंग्स का कुछ हिस्सा इसके सिस्टम और असिस्टेंट को पहले से बेहतर बनाने के लिए सुना जाता है। गूगल भी अपने असिस्टेंट के साथ ऐसा ही करता है। ऐसे सभी वॉइस असिस्टेंट लोगों के वॉइस कमांड्स पर प्रतिक्रिया देते हैं और ऐक्शन लेते हैं। इन्हें इस तरह डिजाइन किया गया है कि यूजर्स इन्हें कमांड्स देने के अलावा इनसे बातें भी कर सके। रिकॉर्डिंग्स के रिक्यू का मकसद इन्हें इंप्रूव करना होता है।