एसीबी ने 4 लाख की घूस लेते खनिज अभियंता और दलाल को पकड़ा

1100

कोटा। एसीबी ने बुधवार को भीलवाड़ा के आमेट में खान व भू-विज्ञान विभाग के खनिज अभियंता गोपाल बच्छ व बिचौलिए लक्ष्मण लाल धाकड़ को खनन की अनुमति देने के बदले 4 लाख की घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। एसीबी की टीमें अभियंता के भीलवाड़ा व बेगूं स्थित आवासों की तलाशी में जुटी हैं।

एसीबी कोटा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ठाकुर चंद्र शील कुमार ने बताया कि परिवादी बिजोलिया के गांव केरखेड़ा निवासी श्रवणलाल गुर्जर (42) ने 20 सितंबर 2019 को शिकायत में बताया कि उसने 2017 में किशनगढ़ निवासी राजेंद्र यादव से आरके ग्रेनाइट एंड मिनरल माइन्स एमएल नंबर 139/06 राजसमंद जिले की देवगढ़ तहसील के कोटड़ा पोस्ट के गांव नराणा में खरीदी थी। यह एक साल पहले बेटे चंद्रप्रकाश के नाम ट्रांसफर हो गई। यह माइन्स क्वार्टज व फेल्सपार श्रेणी में स्वीकृत है।

इस खदान में ग्रेनाइट होने की भी संभावना है। इसलिए उसने ग्रेनाइट खनन की स्वीकृति के लिए आमेट के खान व भू-विज्ञान विभाग के खनिज अभियंता कार्यालय में आवेदन लगाया था। जिसकी अब तक केवल सर्वे रिपोर्ट ही आई है। खनिज अभियंता गोपाल बच्छ से ग्रेनाइट खनन की स्वीकृति का प्रस्ताव पूर्ण कर उदयपुर विभाग में स्वीकृति के लिए भिजवाने के लिए मिला, लेकिन वह बार-बार टालमटोल करते रहे।

12 सितंबर 2019 को खान व भू-विज्ञान विभाग आमेट कार्यालय में खनिज अभियंता (एमई) गोपाल बच्छ से मुलाकात की, तो बच्छ ने कहा कि बिना खर्चे के तुम्हारा काम नहीं हो सकता। इसमें 20-25 लाख लगेंगे। तुम मेरे भीलवाड़ा वाले घर पर मिलना। जब श्रवण बच्छ से भीलवाड़ा में मिला तो खनन की स्वीकृति के बदले उसने 25 लाख रुपए मांगे।

शिकायत पर एसीबी कोटा ने 23 सितंबर को शिकायत का सत्यापन करवाया। इसके बाद श्रवणलाल को गोपाल बच्छ के भीलवाड़ा स्थित आवास भेजा, जहां उसने 25 लाख रुपए की रिश्वत मांगी। आरोपी बच्छ ने 10 लाख रुपए खनन स्वीकृति से पहले देने को कहा। इस पर 25 सितंबर को ट्रैप की योजना बनाकर 10 लाख में से 4 लाख रुपए देने के लिए परिवादी को बच्छ के भीलवाड़ा वाले घर भेजा गया, लेकिन आरोपी ने कहा कि एडवांस में पूरे 10 लाख रुपए ही लूंगा।

24 सितम्बर को बच्छ से वार्ता के लिए परिवादी को वापस एमई कार्यालय आमेट भिजवाया गया, तो आरोपी ने राशि लक्ष्मणलाल धाकड़ को बिजोलिया में ही देने के लिए कहा।इस पर लक्ष्मण लाल धाकड़ से परिवादी श्रवण लाल की वार्ता के अनुसार बुधवार को ट्रैप बिछाया गया। आरोपी लक्ष्मण लाल धाकड़ को गोपाल बच्छ द्वारा कहे अनुसार 4 लाख की रिश्वत राशि प्राप्त करते हुए बिजोलिया स्थित गोपाल मोटर्स में रंगे हाथों पकड़ा गया। आरोपी गोपाल बच्छ को भीलवाड़ा से पकड़ लिया गया। एसीबी टीम आरोपी गोपाल बच्छ के बेगूं और भीलवाड़ा स्थित आवास की तलाशी ले रही है।