एलन चैम्प 2023: प्रतिभाओं को मिलेगा राष्ट्रीय स्तर का सम्मान

70

कोटा। Allan Champ 2023: एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट स्टूडेंट्स की प्रतिभा को आगे लाने के लिए एलन चैम्प का आयोजन करता है। एलन चैम्प के आठवें सीजन की घोषणा के बाद अब बड़ी संख्या में विद्यार्थी आवेदन कर रहे हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि यह प्रोग्राम ओपन फॉर आल है। स्कूली प्रतिभाओं को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने के लिए आयोजित किए जाने वाले इस कार्यक्रम का आठवां संस्करण ‘एलन चैम्प-2023‘ और अधिक विद्यार्थियों के लिए होगा।

चैम्पियन्स के सम्मान में आयोजित किए जाने वाले इस कार्यक्रम में कक्षा-3 से 10 तक के मेधावी स्टूडेंट्स शामिल होंगे। नेशनल लेवल पर सम्मानित बच्चे जिन्होंने राज्य, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शैक्षणिक प्रतिभा साबित की है, उन्हें पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

माहेश्वरी ने बताया कि देशभर में स्कूली प्रतिभाओं को उचित पहचान दिलाने के लिए नेशनल लेवल पर ‘एलन चैम्प वर्ष 2014 से प्रारम्भ किया गया। इसमें भाग लेने वाले स्टूडेंट्स की ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया पूरी तरह निःशुल्क है। मेधावी विद्यार्थी वेबसाइट www.allenchamp.com पर लॉग-इन कर फॉरमेट में जानकारी भेजकर अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

लाखों के उपहार
माहेश्वरी ने बताया कि एलन चैम्प में क्लास के टॉपर को 1 से 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। प्रत्येक क्लास के टॉप-10 स्टूडेंट को रैंक के अनुसार नकद पुरस्कार, गोल्ड एवं सिल्वर मैडल आदि से सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में प्रख्यात हस्तियों द्वारा सम्मान, सर्टिफिकेट एवं ट्रॉफी जैसे पुरस्कार दिए जाएंगे। विभिन्न श्रेणियों में नामांकित प्रतिभागियों में से चयनित विद्यार्थियों को सिल्वर मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। बच्चों के साथ उनके अभिभावकों एवं स्कूलों को भी सम्मानित किया जाएगा।

ऐसे चुने जाते हैं चैम्पियन
‘एलन चैम्प’ में मेधावी बच्चों को उनके शैक्षणिक रिकॉर्ड के आधार पर टॉप-10 के रूप में चुना जाता है। इन सभी स्टूडेंट्स को चैम्पियंस-डे पर बुलाया जाता है। इसके बाद इनके लिए विभिन्न शैक्षणिक व सहशैक्षणिक गतिविधियां आयोजित की जाती है। शैक्षणिक गतिविधियों के अलावा एप्टीट्यूड, स्किल, कॉन्फीडेंस, लीडरशिप क्षमता, एक्सपोजर, लैंग्वेज क्षमता व विभिन्न स्किल्स इन गतिविधियों के माध्यम से जांची जाती है। शैक्षणिक रिकॉर्ड व गतिविधियों में प्रदर्शन के आधार रैंक दी जाती है और चैम्पियंस घोषित किया जाता है।