एलन के 501 स्टूडेंट्स एनटीएसई स्काॅलरशिप के लिए चयनित

1065

कोटा। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई-2019) द्वितीय चरण के परिणाम जारी हो गए हैं। परिणामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने एक बार फिर श्रेष्ठता सिद्ध की है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि एनसीईआरटी द्वारा जारी परिणामों में देशभर में 2103 विद्यार्थियों को चयनित घोषित किया गया है। एलन के़ 501 विद्यार्थियों का चयन स्काॅलरशिप के लिए सुनिश्चित हुआ है। इसमें क्लासरूम कोचिंग के 303, वर्कशाॅप के 136 तथा दूरस्थ शिक्षा से 62 विद्यार्थी एलन से जुड़े हुए हैं।

माहेश्वरी ने बताया कि देशभर में कुल 2103 विद्यार्थियों को स्काॅलरशिप के लिए चयन किया गया है। इसके लिए सामान्य श्रेणी की कटऑफ़ 134, ओबीसी की कटऑफ़ 116, एससी की 105 तथा एसटी की 93 रही। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा द्वितीय चरण में चुने जाने वाले विद्यार्थियों को मासिक स्काॅलरशिप दी जाती है।

इसके प्रथम चरण की परीक्षा नवम्बर माह में स्टेट बोर्ड द्वारा आयोजित की गई। जिसमें करीब पांच गुना विद्यार्थियों को द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए चयनित किया गया। इस परीक्षा के बाद कटऑफ़ अंकों के आधार पर छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों का चयन किया गया।

अंतिम चरण में राष्ट्रीय स्तर पर चयनित विद्यार्थियों को 11वीं और 12वीं में प्रतिमाह स्काॅलरशिप 1250 रूपए मिलेगी। ग्रेजुएशन और पीजी स्तर पर उन्हें 2 हजार रूपए प्रतिमाह यानी सालाना 24 हजार स्काॅलरशिप मिलेगी।