एयरटेल और फिक्की ने किया महिला सुरक्षा एप ‘माई सर्कल’ लॉन्च

896

नई दिल्ली। भारती एयरटेल (एयरटेल) और फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन (एफएलओ) ने एक कैरियर एगोनोस्टिक सुरक्षा एप्प माई सर्किल को लॉन्च किया है। इस एप्प को किसी भी तरह के संकट या घबराहट की स्थिति में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।

माई सर्किल एप्प महिलाओं को अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, मराठी, पंजाबी, बंगला, उर्दू, असमिया, उडिय़ा, और गुजराती सहित 13 भाषाओं में अपने परिवार या दोस्तों में से किसी पांच को एसओएस अलर्ट भेजने में सक्षम बनाता है।एसओएस अलर्ट को केवल एप्प पर एसओएस प्रॉम्प्ट दबाकर लॉन्च किया जा सकता है। इसे आईओएस पर सिरी के जरिए वॉयस कमांड के जरिए भी एक्टिवेट किया जा सकता है।

यह उपयोगकर्ता द्वारा चुने गए पांच संपर्कों को एसएमएस पर उपयोगकर्ता की लोकेशन के साथ-साथ तुरंत एसओएस अलर्ट भेजेगा और उन्हें आपातकालीन स्थिति के बारे में तुरंत पता लगाने / प्रतिक्रिया देने की सलाह देगा। एप्प उपयोगकर्ता की सही लोकेशन न का अनुमान लगाकर काम करता है जिसे उनके परिवार/ दोस्त अलर्ट एसएमएस के हिस्से के रूप में भेजे गए लिंक पर रियल टाइम पर ट्रैक कर सकते हैं।

हरमीन मेहता, ग्लोबल सीआईओ और हैड ऑफ डिजिटल, भारती एयरटेल ने कहा कि ‘‘माई सर्किल एप्प एयरटेल द्वारा महिलाओं के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने की दिशा में एक प्रयास है। हमने एक सरल और इंटेलीजेंट उपकरण के साथ महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का लाभ उठाया है जो आपातकालीन स्थिति के दौरान वास्तविक समय (रियल टाइम)में प्रतिक्रिया दे सकता है।’’

पिंकी रेड्डी, तत्कालिक पूर्व प्रेसिडेंट, फिक्की लेडीज आर्गेनाइजेशन (एफएलओ) ने कहा कि ‘‘माई सर्किल एप्प महिलाओं के खिलाफ अपराध के लिए एक निवारक के रूप में काम करेगा, और यात्रा करते समय उन्हें सशक्त और मजबूत बनाएगा।

माई सर्कल एप्प का उपयोग कैसे करें

  • एप्प डाउनलोड करें और रजिस्टर करें
  • उपयोगकर्ता को पहचान सत्यापित करने के लिए ओटीपी प्राप्त होगा
  • उन पांच लोगों का विवरण जोड़ें जिनके साथ आप करीबी हैं और जो मदद के लिए सबसे पहले रिस्पांस करेंगे
  • भाषा सेटिंग्स का चयन करें
  • स्टार्ट करें