एनडीए एनए-वन प्रवेश परीक्षा का आयोजन आज, दो पारियों में होगी परीक्षा

0
752

कोटा। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (Union Public Service Commission) की ओर से नेशनल डिफेंस एकेडमी-नवल एकेडमी, एनडीए-एनए-2021 प्रवेश परीक्षा रविवार को दो पारियों में होगी। प्रथम पारी में गणित, द्वितीय में मेंटल-एबिलिटी का टेस्ट होगा। दोनों ही पारियों के लिए ढाई-ढाई घंटे का समय निर्धारित है। गणित मेंटल-एबिलिटी की परीक्षाएं क्रमशः 300, 600-अंकों की होंगी। पूर्णांक-900 होंगे। यूपीएससी की ओर से इस परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

स्टूडेंट्स काे प्रश्नों के उत्तर ओएमआर-शीट पर सिर्फ और सिर्फ ब्लैक-बाल पॉइंट पेन से ही अंकित करने होंगे। अन्य किसी कलर-पेन से अंकित किए गए उत्तरों का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि स्टूडेंट्स परीक्षा केंद्र में सामान्य कलाई-घड़ी का उपयोग कर सकते हैं। डिजिटल घड़ियों के उपयोग की मनाही है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन,नई दिल्ली की ओर से नेशनल डिफेंस एकेडमी/नवल एकेडमी प्रवेश-परीक्षा हर साल दो-बार हाेती है।

इस लिखित परीक्षा के परीक्षा-परिणाम की मेरिट सूची के आधार पर चुने हुए स्टूडेंट्स को स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड की ओर से साइक्लोजिकल एवं इंटेलिजेंस टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाता है। साइक्लोजिकल एवं इंटेलिजेंस टेस्ट द्विस्तरीय होता है। लिखित प्रवेश परीक्षा एवं साइक्लोजिकल एवं इंटेलिजेंस टेस्ट के कुल अंकों के आधार पर संयुक्त मेरिट सूची का निर्माण कर सफल स्टूडेंट्स की घोषणा की जाती है।