इनपुट टैक्स क्रेडिट धोखाधड़ी पर नकेल कसने के उपायों पर होगी चर्चा

160

जीएसटी काउंसिल की बैठक 11 जुलाई को

नई दिल्ली। GST Council meeting: जीएसटी काउंसिल की बैठक 11 जुलाई को होगी। बैठंक में फर्जी पंजीकरण और इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) के जरिए होने वाली धोखाधड़ी पर नकेल कसने के लिए कुछ और उपायों पर चर्चा होगी।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के चेयरमैन विवेक जौहरी ने संवाददाताओं से कहा, ‘हम कर चोरी रोकने के लिए कुछ अन्य उपायों पर विचार कर रहे हैं और उन्हें कानून समिति तथा GST काउंसिल की उचित प्रक्रिया के जरिए अमल में लाया जाएगा।’

GST काउंसिल की 50वीं बैठक 11 जुलाई को होनी है। परिषद ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो और घुड़दौड़ पर कर लगाने के मुद्दे पर जीओएम की रिपोर्ट पर भी चर्चा करेगी। मंत्रियों के समूह (जीओएम) ने पिछले साल दिसंबर में परिषद को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी, लेकिन परिषद ने इसे चर्चा के लिए नहीं लिया है।

इसके अलावा, परिषद दर युक्तिकरण पर मंत्रियों के समूह (जीओएम) के संयोजक पर भी फैसला करेगी। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई अभी तक समिति के संयोजक थे। अब कर्नाटक में सरकार बदलने के साथ परिषद को एक नए संयोजक का चयन करना है। GST अधिकारियों ने फर्जी पंजीकरण के खिलाफ दो महीने का विशेष अभियान पहले ही शुरू कर दिया है।