इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, युवा, किसान, महिलाओं और गरीबों के लिए कई योजनाएं

45

नई दिल्ली। Interim Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2024 का अंतरिम बजट कर दिया। टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके अलावा किसान सम्मान निधि में भी बढ़ोतरी नहीं की गई है। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पेश क‍िए जा रहे इस बजट में किसानों, महिलाओं के लिए कुछ ऐलान किए गए हैं। डायरेक्ट टैक्स और इनडायरेक्ट टैक्स में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

टैक्स छूट के अरमां धरे रह गए
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मध्यम वर्ग की उम्मीदों को धाराशायी कर दिया। वित्त मंत्री ने परंपरा का बहाना देते हुए टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया। उन्होंने कहा कि टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स में भी कोई बदलाव नहीं किया गया।

महिलाओं, किसानों, युवाओं और गरीबों के लिए
वित्त मंत्री ने पीएम नरेंद्र मोदी के चार स्तंभों महिला, किसान, युवा और गरीबों के लिए योजनाओं की काफी चर्चा की है। निर्मला ने अपने भाषण में इन चार का काफी जिक्र किया। चुनाव से पहले सरकार किसानों के लिए कई योजनाओं का भी जिक्र किया।

इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं
निर्मला ने कहा कि टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं। डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स में कोई बदलाव नहीं। टैक्स स्लैब में भी फिलहाल कोई बदलाव नहीं। निर्मला ने कहा कि परंपरा के मुताबिक टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं। आयात शुल्क में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

सरकार ने न्यू टैक्स रिजीम के लिए टैक्स सीमा 7 लाख तक बढ़ाया था। रिटर्न फाइल करने वाले 2.4 गुना बढ़े हैं। हमारा लक्ष्य टैक्स रिटर्न करने वालों की संख्या बढ़ाने की है। अभी टैक्स रिटर्न भरने वालों को जल्दी से उनका रिफंड वापस मिल रहा है।

जुलाई में पेश करेंगे पूर्ण बजट
निर्मला ने कहा कि जुलाई के पूर्ण बजट में हमारी सरकार विकसित भारत का पूरा नजरिया रखेगी। अपने अनुमान को रिवाइज करेंगे। 2023-24 के अनुमान को रिवाइज करेंगे। 2023-24 में कुल व्यय का संशोधित अनुमान 44.90 लाख करोड़ रुपये का है। 2023-24 में 30.03 लाख करड़ की राजस्व प्राप्ति की उम्मीद। वित्तीय घाटा जीडीपी का 5.8 फीसदी का अनुमान।