इंटरनेट यूज करने में भारत आगे, स्पीड में औसत से भी पीछे: रिपोर्ट

653

नई दिल्ली। स्पीडटेस्ट कंपनी Ookla ने स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स रिपोर्ट में बताया कि दुनिया भर में मोबाइल इंटरनेट स्पीड में 21.4 पर्सेंट का इजाफा हुआ है। वहीं ब्रॉडबैंड की स्पीड में 37.4 पर्सेंट का इजाफा हुआ है। इसके बावजूद भारत में इंटरनेट की स्पीड दुनिया की औसत की स्पीड से भी कम है। आपको बता दें भारत में मोबाइल के इस्तेमाल में 16.3 फीसदी इयर ऑन इयर (YOY) ग्रोथ दर्ज की गई। वहीं भारत में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की स्पीड में 28.5 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई।

इंटरनेट स्पीड मामले में सिंगापुर अव्वल
सिंगापुर इंटरनेट की स्पीड के मामले पहले नंबर पर रहा। सिंगापुर में फिक्सड ब्रॉडबैंड की स्पीड में 5.6 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई। वहीं 5G नेटवर्क वाले साउथ कोरिया में मोबाइल डाउनलोड की स्पीड में 165.9 फीसदी इजाफा हुआ।

एशिया में जापान पहले नंबर पर
एशियन देशों में इंटरनेट स्पीड की बात करें तो जापान इस मामले में अव्वल रहा। Ookla की रिपोर्ट के मुताबिक जापान में औसत से बेहतर मोबाइल और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड दर्ज की गई।

भारत, पाकिस्तान में औसत से कम स्पीड
साउथ एशियन देशों में भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में इंटरनेट की स्पीड औसत से भी कम दर्ज की गई। बाकी देशों की बात करें तो कंबोडिया, फिलीपींस, वियतनाम और जॉर्डन जैसे देश भी इंटरनेट स्पीड के मामले में फिसड्डी साबित हुए हैं। आपको बता दें भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री में रिलायंस जियो की एंट्री के बाद डेटा की कीमतों में भारी कमी आई है। जियो के सस्ते प्लान्स लॉन्च होने के बाद भारत दुनिया के सबसे इंटरनेट वाले देशों की फेहरिस्त में शामिल हो गया है।