आर्थिक आंकड़ों, ग्लोबल मार्केट से तय होगी शेयर बाजार की चाल

0
63

मुंबई। #Stock Market News: बीते सप्ताह जोरदार तेजी से रूबरू हुए घरेलू शेयर बाजारों की चाल इस सप्ताह व्यापक आर्थिक आंकड़ों, वैश्विक कारकों और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की टिप्पणियों से तय होगी।

विश्लेषकों ने कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का रुख भी निवेशकों की धारणा को प्रभावित करेगा। घरेलू स्तर पर विनिर्माण क्षेत्र के लिए क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) के आंकड़े सोमवार को जारी किए जाएंगे और सेवा क्षेत्र का आंकड़ा बुधवार को आएगा।

निवेशक इस सप्ताह प्रमुख वैश्विक घटनाओं पर भी नजर बनाए रखेंगे, जिसमें बुधवार को आने वाले फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक के नतीजे भी शामिल हैं।मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ”इस सप्ताह, बाजार स्थानीय और वैश्विक स्तर पर जारी होने वाले आर्थिक आंकड़ों से प्रभावित होगा। निवेशक अमेरिका के केंद्रीय बैंक की दिशा के बारे में संकेत पाने के लिए एफओएमसी की टिप्पणियों पर नजर रखेंगे।”

सोमवार को ऑटो शेयरों पर सबका ध्यान रहेगा, जिनकी जून की बिक्री के आंकड़े शनिवार को घोषित हुए हैं। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा कि वैश्विक बाजारों में निवेशक कच्चे तेल की कीमतों, डॉलर सूचकांक और अमेरिकी बांड प्रतिफल पर नजर रखेंगे। पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स 1,739.19 अंक या 2.76 प्रतिशत बढ़ा था, जबकि निफ्टी 523.55 अंक या 2.80 प्रतिशत चढ़ गया।