आया DoT का मैसेज कट जाएगा 2 घंटे में मोबाइल नंबर, जानिए इसका सच

0
46

नई दिल्ली। Dot Message: इन दिनों मार्केट में मोबाइल यूजर्स को एक मैसेज भेजा जा रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि आपका मोबाइल नंबर दो घंटे में बंद हो जाएगा। ऐसे में डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यूनिकेशन यानी डीओटी की तरफ से वॉर्निंग जारी की गई है कि उसकी तरह से ऐसा कोई मैसेज नहीं भेजा जा रहा है, जिसमें दावा किया जा है कि आपका मोबाइल नंबर दो घंटे में बंद हो जाएगा। DoT की मानें, तो मोबाइल यूजर्स को ऐसे मैसेज से बचना चाहिए।

बता दें कि DoT एक नोडल एजेंसी है, जो टेलिकॉम सेक्टर के लए पॉलिसी फॉर्मूलेशन, प्रोग्राम और रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क बनाने का काम करता है, जो समय-समय पर फ्रॉड के मैसेज या फिर ऐसी घटनाओं को लेकर मोबाइल यूजर्स को अलर्ट करता रहता है। इन दिनों 5G सिम अपग्रेड के नाम पर एक फ्रॉड मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें नंबर अपडेट ना करने पर उसके 2 घंटे में बंद होने का दावा किया जा रहा है।

इन बातों का रखें ख्याल

  1. मोबाइल डिस्कनेक्ट करने वाले मैसेज और कॉल पर जवाब न दें।
  2. DoT का कहना है कि यूजर्स को ऐसे किसी भी कॉल और मैसेज पर पर्सनल जानकारी नहीं साझा करनी चाहिए।
  3. सरकार का कहना है कि मोबाइल यूजर्स को मोबाइल नंबर बंद होने के मैसेज को वेरिफाई करना चाहिए, इसके बाद ही कोई डॉक्यूमेंट साझा करना चाहिए।
  4. सरकार की मानें, तो वो किसी भी यूजर के मोबाइल नंबर डिस्कनेक्शन के मैसेज को ऑनलाइन नहीं देता है।
  5. अगर आपको ऐसी किसी घटना की जानकारी मिलती है, तो उसकी रिपोर्ट नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्ट्ल जैसे https://cybercrime.gov.in पर करना चाहिए।