आज सजेगा खाटू श्याम बाबा का दरबार, भजन संध्या में बहेगी भजनों की बयार

42

नाचते गाते निकाली गई खाटू श्याम बाबा की निशान पदयात्रा, श्याम रंग में रंगे भक्त

कोटा। माथे पर श्री खाटू श्याम बाबा का तिलक, हाथ में बाबा का निशान और मन में श्रद्धा भाव और एक ही परिवेश में नाचते गाते खाटू श्याम बाबा के भक्तों का रैला जिसने भी देखा देखता ही रह गया। यह दृश्य श्री श्याम मित्र मंडल कोटा राजस्थान द्वारा निकाली गई निशान पदयात्रा का था।

श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष सुरेंद्र गोयल एवं कार्यक्रम संयोजक राजेश चौधरी ने बताया कि श्री श्याम धणी सरकार, श्री श्याम प्रभु खाटू वाले का फागोत्सव कोटा शहर में धूमधाम के साथ 15 मार्च को मनाया जा रहा है, जिसमें भव्य भजन संध्या होगी। 28वां रंग रंगीला फागोत्सव का आयोजन दशहरा मैदान श्रीराम रंग मंच में किया जाएगा। इसी के तहत गुरूवार को भव्य निशान पदयात्रा निकाली गई।

एक बडा निशान को भक्त हाथ में लेकर चल रहे थे, जबकि सैकडों निशान भक्तो के हाथ में था, ऐसा लग रहा था माना रिंगस का दृश्य कोटा की धरती पर उतर आया हो। जगह-जगह निशान पदयात्रा का लोगों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। कहीं इत्र की सुगंध थी, तो कहीं प्रसाद वितरण हो रहा था।

बाबा की एक झलक पाने को लोग आतुर दिखाई दे रहे थे। निशान पदयात्रा गोपाल निवास मंदिर नयापुरा से प्रारंभ हुई और स्वामी विवेकानंद सर्किल, खाई रोड, लाडपुरा, रामपुरा, अग्रसेन बाजार, सब्जी मंडी, मोहन टॉकीज, गुमानपुरा, फर्नीचर मार्केट, घोड़े वाले बाबा चौराहा, श्री राम रंगमंच दशहरा मैदान पर सम्पन्न हुई।

खाटू श्याम बाबा के भक्त नाचते गाते चल रहे थे, इस दौरान बाबा खाटू श्याम की भव्य झांकी भी सजाई गई। इस पदयात्रा में हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए और करीब 500 से अधिक निशान लेकर नाचते गाते श्रद्धालुओं का हुजुम अलग छटा बिखेरता चला गया। दशहरा मैदान में विशाल भंडारे का भी आयोजन किया गया।

आज खाटू श्याम के भजनों के साथ होगी फूलों की होली
कार्यक्रम के सह संयोजक महेंद्र मंसाका एवं विजय चतुवेदी ने बताया कि शुक्रवार को 28वां रंग रंगीला फागोत्सव का आयोजन दशहरा मैदान श्रीराम रंग मंच पर किया जाएगा। रात्रि 8:00 बजे से श्री राम रंगमंच दशहरा मैदान पर भजन संध्या शुरू होगी। इस अवसर पर खाटू वाले श्याम बाबा का भव्य दरबार सजाया जाएगा। अखंड ज्योत प्रज्वलित होगी। भक्तों द्वारा बनाया गया 56 भोग लगाया जाएगा, जिसका प्रसाद कार्यक्रम के पश्चात वितरण होगा। सुरीले भजनों से बाबा को रिझाया जाएगा एवं श्याम प्रेमियों को बाबा के साथ फाग खेलने का आनंद प्राप्त होगा। फागोत्सव में भजनामृत वर्षा होगी और फूलों से होली खेली जाएगी।

कोलकाता व दिल्ली के फूलों से सजेगा बाबा का दरबार
मंडल संयोजक कमल अग्रवाल एवं अध्यक्ष अमित अग्रवाल ने बताया कि इस आयोजन में बाबा श्री श्याम प्रभु खाटू वाले का विशाल दरबार सजाया जाएगा, जिसमें दिल्ली व कोलकाता से मंगाए गए फूलों से बाबा का श्रृंगार किया जाएगा। फाल्गुन माह की विशेष महिमा होती है एवं लाखों भक्त लक्खी मेले में दर्शन करने खाटू श्याम पहुंचते हैं, तो कोटा में भी भक्तों को श्याम प्रभु के साथ फाग खेलने का अवसर प्राप्त हो। इसलिए भजन संध्या में विशेष फूलों की होली बाबा के साथ खेलने की व्यवस्था की गई है।

आज बहेगी भजनों की सरिता
भजन प्रवाहक रजनी राजस्थानी जयपुर एवं भजन प्रवाहक शुभम रूपम बाजोरिया कोलकाता अपने सुरीले मधुर भजनों के माध्यम से बाबा का गुणगान करेंगे। रंग रंगीलों फागोत्सव में राजेंद्र अग्रवाल (देई) नम्रता करवा (मुंबई) भी अपने भजनों से भक्तों को श्याम रंग में रंगेंगी। इस कार्यक्रम के तहत भजन प्रवाहक राजेंद्र पारीक, अमित शर्मा, दिलीप गोयल, भंवर सिंह, वंदना शर्मा, निहारिका सोनी, रिद्धि भरावा श्री श्याम धणी का गुणगान करेंगे।