अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए कोटा में पर्यटन स्थल विकसित किए जाएंगे -धारीवाल

316

कोटा। रामपुरा व्यापारी समिति की ओर से रविवार को दीपावली नववर्ष स्नेह मिलन एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का अपना अलग से स्थान है।

उन्होंने कहा कि राज्य के कई शहरों में पुरा संपदा है। लेकिन कोटा में ऐसा कुछ नहीं है, जिससे पर्यटक आकर्षित हों। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यहां पर्यटन स्थल विकसित किये जा रहे हैं, ताकि शहर की अर्थव्यवस्था मजबूत हो। शहर में प्रति वर्ष करीब 2 लाख विद्यार्थी कोचिंग के लिए आते हैं और वर्ष में एक या दो बार उनके परिजनों का यहां आना होता है। इसके लिए यहां पर्यटन को विकसित किया जाना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि इसी को मध्येनजर रखते हुए यहां पर विकास कार्य करवाए जा रहे हैं, जिससे परकोटे क्षेत्र का व्यापार भी बढ़ेगा। उन्होंने व्यापारियों से आह्वान किया कि वह अपने सुझाव दें। उनको अमल में लाने का पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा दिए जा रहे पट्टो से आमजन को बहुत फायदा हो रहा है। इससे वर्षों से लंबित पड़े मकानो के पटटे  मिलने से आमजन को राहत मिलगी।

उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ की सराहना करते हुए कहा कि कोटा के विकास, जन सेवा एवं जन जागृति के लिए महासंघ सजग़ प्रहरी का कार्य करता है। साथ ही कोटा के विकास के लिए सदैव सुझाव देता रहता है।

इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ शहर में किए जा रहे विकास कार्य में अपना पूरा सहयोग प्रदान कर रहा है। क्योंकि यहां के व्यापारी अच्छी तरह जानते हैं कि शहर का विकास होने पर उनका व्यापार भी बढ़ेगा। आने वाले समय में कोटा का अपना अलग ही स्वरूप में दिखने लगेगा।

उन्होंने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ शहर के विकास के लिए अपने सुझाव देने के साथ-साथ शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए पूरा योगदान देंता है। ताकि पूरे देश के मानचित्र पर कोटा को अलग पहचान मिले। उन्होंने बताया कि कोटा व्यापार महासंघ ने समय-समय पर शहर में पार्किंग ,सुगम यातायात, व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाने की मांग उठाता आया हैं, जिसे अब मूर्त रूप दिया जा रहा है।  

समारोह की अध्यक्षता करते हुए कोटा उत्तर नगर निगम की महापौर मंजू मेहरा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जिस तरह के विकास कार्य किए जा रहे हैं उससे आने वाले समय में शहर को नई पहचान मिलेगी। नगर निगम पूरी तत्परता के साथ अपना कार्य कर रही है। वर्षों से लंबित पड़े आम जनों के पट्टे जारी करने से आमजन को काफी राहत मिली है। 

रामपुरा व्यापार समिति के अध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता एवं सचिव रामलाल नागर ने कहा कि स्वायत्त शासन मंत्री के प्रयासों से रामपुरा बाजार का पूरा स्वरूप ही बदल गया है। उन्होंने रामपुरा में आने के कई रास्ते बना दिए हैं। रिवर फ्रंट बनने के बाद परकोटे के भीतर के व्यापार में भी बढ़ोतरी होगी। इसके लिए रामपुरा व्यापारी समिति के सभी सदस्य गण स्वायत्त शासन मंत्री का आभार व्यक्त करते हैं।

समारोहमें शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रविंद्र त्यागी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव पंकज मेहता, कांग्रेसी नेता अरुण भार्गव, कोटा उत्तर नगर निगम के उपमहापौर कुरैशी सहित कई गणमान्य नागरिक एवं कोटा व्यापार महासंघ के संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद थे। 

इनका हुआ सम्मान
इस अवसर पर शहर में व्यापारिक हितों के एवं जन सेवा के लिए किए गए अतुलनीय योगदान और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए काका हरविंदर सिंह, यश मालवीय, मुकेश भटनागर, राजेंद्र कुमार जैन, जम्बु कुमार जैन, मुकेश गुप्ता, महावीर जैन बंसीलाल साधवानी, महेंद्र कांकरिया, सुनील खरबंदा, सूरजमल सेन, शाहिद मोहम्मद, अशोक अग्रवाल, देवेंद्र गुप्ता, रविंद्र दुबे, राजेश माहेश्वरी, राम मंत्री, कैलाश चंद जैन, हरीश टेकवानी, अनिल अरोड़ा, डॉ. डीके शर्मा, अशोक जैन, राजेंद्र चावला, अनिल मूंदड़ा, देवेंद्र कुमार जैन, भगवान मित्तल, सुभाष अग्रवाल, मुन्ना भाई धीरज जैन, भगवान लड्ढा, किशन असनानी का सम्मान किया गया। इनके अलावा रामपुरा व्यापारी समिति के वरिष्ठ सदस्य ओम प्रकाश मालवीय, हरीश रावतानी, रमेश ठुकराल, प्रदीप मालवीय, सागरमल अग्रवाल, भगवानदास लड्ढा, किशन मूंदड़ा, मनोज केवट एवं प्रदीप मालवीय आदि का भी अभिनंदन किया गया।